तीन साल में भारत की सड़कें यूरोपीय देशों जैसी चकाचक होंगी, मंत्री ने किया बड़ा दावा

जगदीशपुर में 52.26 करोड़ रुपये की लागत से रेल ओवरब्रिज का शिलान्यास होगा. (पीटीआई फाइल फोटो)

जगदीशपुर में 52.26 करोड़ रुपये की लागत से रेल ओवरब्रिज का शिलान्यास होगा. (पीटीआई फाइल फोटो)

सीआईआई द्वारा दिल्ली में आयोजित इंडिया इकनॉमिक कॉनक्लेव 2021 में केंद्रीय मंत्री गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari ) ने कहा कि इस बार मोदी सरकार के अपना कार्यकाल पूरा होने तक भारत की सड़कें अमेरिका और अन्य यूरोपियन देशों जैसी हो जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 10:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आप भी विदेशों की चकाचक सड़कों (Roads)के दीवाने रहे हैं तो अब आपको देश में ही ऐसी सड़कें मिलेंगी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari ) दावा किया कि अगले तीन साल में भारत की सड़कें भी अमेरिका (America)और यूरोपियन देशों जैसी हो जाएंगी.

सीआईआई द्वारा दिल्ली में आयोजित इंडिया इकनॉमिक कॉनक्लेव 2021 में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि इस बार मोदी सरकार के अपना कार्यकाल पूरा होने तक भारत की सड़कें अमेरिका और अन्य यूरोपियन देशों जैसी हो जाएंगी. गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार हर रोज 35 किलोमीटर सड़क बना रही है. जल्द ही हर रोज 40 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य भी पूरा किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बाद भी सरकार ने टोल कलेक्शन में 10 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की है.

यह भी पढें :  नौकरी की बात: पुरानी कंपनी, बॉस और सहकर्मियों के संपर्क में रहिए, लग सकती है जॉब्स की लॉटरी 

सड़कों के तेज निर्माण के लिए एनएचएआई जुटाएगा एक लाख करोड़ रुपए
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) अगले पांच साल में एक लाख करोड़ रुपए जुटाने की योजना पर काम कर रहा है. यह पैसे शेयर बाजारों से जुटाए जाएंगे. उन्होंने इडस्ट्रीज से इस मामले में आगे आने और निवेश कर इसका लाभ उठाने को कहा. इससे वृद्धि को गति मिलेगी तथा फंड का उपयोग मजबूत ढांचागत सुविधाओं के वित्त पोषण में किया जा सकता है.

यह भी पढें : सबसे ज्यादा वाशिंग मशीन और डिशवाशर खरीदने के लिए लिया जा रहा है लोन, जानिए लोन लेने की ऐसी ही रोचक वजहें

टोल प्लाजा को बिक्री या पट्‌टे पर देकर जुटाई जाएगी रकम



उद्योग मंडल सीआईआई के ‘सड़क बुनयादी ढांचा-मांग सृजन: वृद्धि को गति’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘‘एनएचएआई अगले पांच साल में टोल कलेक्शन ऑपरेशन और ट्रांसफर (टीओटी) के जरिये सड़कों को बाजार पर चढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रहा है.’’ मंत्री ने कहा कि संपत्ति को बाजार पर चढ़ाना (बिक्री या उसे पट्टे पर देना) उद्योगों के लिए कारोबार के लिहाज से एक अच्छा अवसर है. साथ ही, यह कदम सरकार को भी बुनियादी ढांचा में किए गये निवेश के मूल्य को निकालने में मददगार होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज