Home /News /business /

Budget 2022: निर्मला सीतारमण इस बार भी पेश करेंगी ग्रीन बजट, न्यूनतम प्रतियों की होगी प्रिटिंग

Budget 2022: निर्मला सीतारमण इस बार भी पेश करेंगी ग्रीन बजट, न्यूनतम प्रतियों की होगी प्रिटिंग

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2022 को अपना चौथा बजट पेश करेंगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2022 को अपना चौथा बजट पेश करेंगी.

Union Budget 2022-23: अधिकारियों ने कहा कि बजट दस्तावेज ज्यादातर डिजिटल रूप में उपलब्ध होंगे. फिजिकल रूप से इसकी कुछ ही प्रति उपलब्ध होगी.

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) के लिए आम बजट (Budget 2022-23) पेश करने वाली हैं. वहीं, देश का बजट (Budget 2022) इस साल भी ग्रीन होगा. कोविड महामारी की वजह से एशिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी के टैक्स प्रस्तावों (Tax Proposals) की प्रस्तुति और फाइनेंशियल स्टेटमेंट (Financial Statement) से जुड़े दस्तावेजों की बड़ी संख्या में प्रिटिंग इस बार भी नहीं होगी.

ज्यादातर डिजिटल रूप में होंगे बजट दस्तावेज
अधिकारियों ने कहा कि बजट दस्तावेज ज्यादातर डिजिटल रूप में उपलब्ध होंगे. फिजिकल रूप से इसकी कुछ ही प्रति उपलब्ध होगी. बजट दस्तावेज की कई सौ प्रतियों की छपाई होती रही है. संख्या के हिसाब से यह इतनी विस्तृत प्रक्रिया थी कि छपाई से जुड़े कर्मचारियों को भी नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में प्रिंटिंग प्रेस के अंदर कम से कम कुछ सप्ताह के लिए अलग रहना पड़ता था.

ये भी पढ़ें- Budget 2022: इंश्योरेंस कंपनियों ने 80सी के तहत निवेश लिमिट बढ़ाने की मांग की, अभी है 1.5 लाख की सीमा

कर्मचारियों के घर-परिवार से अलग रहने और बजट दस्तावेज की छपाई का काम परंपरागत ‘हलवा समारोह’ से शुरू होता रहा है. इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री, वित्त राज्य मंत्री और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होते हैं. मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से, बजट प्रतियों की छपाई कम होती गयी. शुरू में पत्रकारों और बाहरी विश्लेषकों को वितरित की जाने वाली प्रतियों में कमी की गई और फिर महामारी का हवाला देते हुए लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को दी जाने वाली प्रति घटाई गई.

ओमिक्रॉन के चलते हलवा समारोह भी स्थगित
इस साल कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर और पाबंदियां लगाई गई हैं. सूत्रों के अनुसार महामारी के कारण ही परंपरागत हलवा समारोह को भी छोड़ दिया गया है. हालांकि, बजट दस्तावेजों के संकलन को डिजिटल रूप देने के लिए कर्मचारियों के एक छोटे ग्रुप को अलग रहने की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें- Budget 2022 : गांव पर रहेगा वित्‍तमंत्री का जोर, हो सकते हैं बड़े-बड़े लोकलुभावन वादे

बजट दस्तावेज में आम तौर पर संसद में किए जाने वाले वित्त मंत्री के भाषण, मुख्य बातें, वार्षिक वित्तीय विवरण, टैक्स प्रस्तावों वाले वित्त विधेयक, वित्तीय विधेयक में प्रावधानों की व्याख्या करने वाला ज्ञापन और वृहत आर्थिक रूपरेखा ब्योरा शामिल होते हैं. इनमें मध्यम अवधि की राजकोषीय नीति सह राजकोषीय नीति रणनीति बयान, योजनाओं के लिए परिणाम रूपरेखा, सीमा शुल्क अधिसूचना, पिछली बजट घोषणाओं का कार्यान्वयन, प्राप्ति बजट, व्यय बजट और बजट अनुमानों का विवरण भी शामिल होता है.

Tags: Budget, Nirmala sitharaman

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर