अप्रैल-जनवरी के दौरान भारत का कोयला आयात 12 फीसदी घटा: एमजंक्शन रिपोर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

जनवरी में कोयला आयात (Coal Import) 7.4 फीसदी अधिक रहा है. जनवरी में कोयले के कुल आयात में नॉन कोकिंग कोयले का हिस्सा 1.27 करोड़ टन और कोकिंग कोयले का हिस्सा 56.2 लाख टन रहा.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश का कोयला आयात (Coal Import) चालू वित्त वर्ष के पहले दस माह (अप्रैल-जनवरी) में 11.59 फीसदी घटकर 18.08 करोड़ टन रह गया. टाटा स्टील (Tata Steel) और सेल (SAIL) के ज्वाइंट वेंचर एमजंक्शन सर्विसेज (Mjunction Services) के अस्थायी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. यह एक बी2बी ई-कॉमर्स कंपनी है. साथ ही यह कोयला और स्टील क्षेत्रों पर शोध रिपोर्ट भी प्रकाशित करती है.

जनवरी में कोयला आयात बढ़कर 2 करोड़ टन से ज्यादा
इससे पिछले वित्त वर्ष के पहले 10 माह में देश का कोयला आयात 20.45 करोड़ टन रहा था. हालांकि, जनवरी में भारत का कोयला आयात बढ़कर 2 करोड़ टन से ज्यादा रहा, जो एक साल पहले समान महीने में 1.86 करोड़ टन रहा था.

ये भी पढ़ें- UPI की तरह बनेगा पेमेंट नेटवर्क, NUE के लिए अप्लाई करेंगे Paytm, ओला और इंडसइंड बैंक
कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से आयात में कमी


एमजंक्शन के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर विनय वर्मा ने कहा, ''जनवरी में आयात की मात्रा दिसंबर से कम रही है. कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से ऐसा हुआ है. हालांकि, बाजार में सतत मांग है, लेकिन आयात का रुख अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमतों, ढुलाई दरों तथा घरेलू आपूर्ति पर निर्भर करता है.''

ये भी पढ़ें- रेगुलर इनकम के लिए Saving Schemes में करें निवेश, जानें POMIS, SCSS, PMVVY या FD कौन दे रहा ज्यादा ब्याज?

जनवरी में कोयला आयात 7.4 फीसदी ज्यादा
जनवरी में कोयला आयात 7.4 फीसदी ज्यादा रहा है. जनवरी में कोयले के कुल आयात में नॉन कोकिंग कोयले का हिस्सा 1.27 करोड़ टन और कोकिंग कोयले का हिस्सा 56.2 लाख टन रहा. चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जनवरी के दौरान नॉन कोकिंग कोयले का आयात घटकर 11.98 करोड़ टन रह गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 14.06 करोड़ टन था. इस दौरान कोकिंग कोयले का आयात 3.91 करोड़ टन रहा, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 4.11 करोड़ टन था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज