Home /News /business /

भारत का पहला 'स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड' लॉन्च, 50,000 युवाओं को मिलेगा फायदा

भारत का पहला 'स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड' लॉन्च, 50,000 युवाओं को मिलेगा फायदा

भारत में कौशल के लिए अपनी तरह का पहला और सबसे बड़ा 'इम्पैक्ट बॉन्ड' लॉन्च  (सांकेतिक फोटो- Shutterstock.com)

भारत में कौशल के लिए अपनी तरह का पहला और सबसे बड़ा 'इम्पैक्ट बॉन्ड' लॉन्च (सांकेतिक फोटो- Shutterstock.com)

'स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड' में 14.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर का फंड भी शामिल है, जिससे 50,000 युवाओं को रोजगार के जरिए फायदा होगा. NSDC के साथ इसमें HRH प्रिंस चार्ल्स का ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट, माइकल एंड सुसान डेल फाउंडेशन (MSDF), द चिल्ड्रेन इन्वेस्टमेंट फेंड फाउंडेशन, HSBC इंडिया, JSW फाउंडेशन और यूएसएआईडी तकनीकी भागीदारों के रूप में शामिल है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने मंगलवार को वैश्विक भागीदारों के सहयोग से भारत में कौशल के लिए अपनी तरह का पहला और सबसे बड़ा ‘इम्पैक्ट बॉन्ड’ लॉन्च किया. इसमें 14.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर का फंड भी शामिल है, जिससे 50,000 युवाओं को रोजगार के जरिए फायदा होगा.

    NSDC के साथ इसमें HRH प्रिंस चार्ल्स का ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट, माइकल एंड सुसान डेल फाउंडेशन (MSDF), द चिल्ड्रेन इन्वेस्टमेंट फेंड फाउंडेशन, HSBC इंडिया, JSW फाउंडेशन और यूएसएआईडी तकनीकी भागीदारों के रूप में शामिल है. एक बयान में कहा गया है, स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड (एसआईबी) सार्वजनिक, निजी भागीदारों और एक सार्वजनिक निजी भागीदारी संगठन, एनएसडीसी को शामिल करने वाला पहला प्रभाव बांड भी है.

    एनएसडीसी और एमएसडीएफ ज्यााद जोखिम वाले निवेशक हैं जिन्होंने चार साल के इम्पैक्ट बांड के जीवनकाल के लिए कार्यक्रम को लागू करने के लिए सर्विस कंपनी को 4 मिलियन अमरीकी डालर की प्रतिबद्धता जताई है. इस गठबंधन में अगले चार वर्षों में भारत में 50,000 युवाओं को लाभ मिलने का अनुमान है जिसमें 14.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर का फंड जोड़ा गया है.

    स्किल इम्पैक्ट बॉंड में जो टार्गेट सेट किया गया है वह 60 प्रतिशत महिलाओं और लड़कियो के लिए हैं. इसका उदेद्श्य  महिलाओं और लड़कियों को ज्यादा से ज्यादा व्यावसायिक स्तर पर प्रशिक्षित कर उनकी खुदरा बाजार, परिधान, स्वास्थ्य समेत दूसरे क्षेत्रों में उनकी पहुंच को बढ़ाना.

    यह भी पढ़ें- शहीदों के घर पहुंचे, विकास का वादा किया; अमित शाह ने 3 दिनों में जम्मू-कश्मीर को दिए ये 5 संदेश

    यह भी पढ़ें- Bihar: महागठबंधन में दरार पर लालू यादव बोले- इसके लिए कांग्रेस के ‘छुटभैये’ नेता जिम्मेदार

    एनएसडीसी के अध्यक्ष एएम नाइक ने कहा कि यह परियोजना विशेष रूप से महिलाओं के जीवन में एक परिवर्तनकारी प्रभाव डालने की क्षमता है. स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड एनएसडीसी और सम्मानित वैश्विक संगठनों और भारत में कौशल परिणामों में सुधार के लिए एक सहयोगी प्रयास है.

    एक बयान में कहा गया है, इस इम्पैक्ट बॉन्ड का ध्यान युवा रोजगार संकट को कम करने और विशेष रूप से महिलाओं को अलग अलग क्षेत्रों में प्रशिक्षित करने के लिए है. साथ ही यह भी कहा गया कि यह स्किल इम्पैक्ट बॉन्ड महिलाओं की रोजगार समस्या और कोरोना महामारी के नकारात्मक प्रभाव की प्रतिक्रिया का परिणाम है.

    Tags: Earn money, Start Up

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर