होम /न्यूज /व्यवसाय /

भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड! सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंचा देश, रूस को दी मात

भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड! सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंचा देश, रूस को दी मात

विदेशी मुद्रा भंडार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

विदेशी मुद्रा भंडार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रूस को मात देते हुए भारत विदेशी मुद्रा भंडार के मामले में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश बन गया है.

    नई दिल्ली. भारतीय अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे कोरोना महामारी के झटके से बाहर निकल रही है. वहीं, भारत के विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserves/Forex Reserves) मोर्चे पर लगातार अच्छी खबरें मिल रही हैं. अब रूस को मात देते हुए भारत विदेशी मुद्रा भंडार के मामले में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश बन गया है. दरअसल, दक्षिण एशियाई देशों के सेंट्रल बैंक ने अर्थव्यवस्था को किसी भी तरह से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए डॉलर जमा करना जारी रखा है.

    चीन के पास सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार
    दोनों देशों के विदेशी मुद्रा भंडार में तेजी से वृद्धि के बाद इस साल गिरावट आई है. हाल के सप्ताहों में रूसी में तेजी से गिरावट आई है. बता दें कि चीन के पास सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार है, जिसके बाद जापान और स्विटजरलैंड हैं.

    ये भी पढ़ें- RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने दी चेतावनी, कहा- मॉनिटरी पॉलिसी फ्रेमवर्क में किसी बड़े बदलाव से बांड मार्केट होगा प्रभावित

    विश्लेषकों का कहना है कि एक मजबूत भंडार की स्थिति विदेशी निवेशकों और क्रेडिट रेटिंग कंपनियों को यह दिलासा देती है कि सरकार बिगड़ते फिसकल आउटलुक और एक साल के संकुचन (Contraction) के बावजूद अपने ऋण दायित्वों को पूरा कर सकती है.

    ये भी पढ़ें- Indian Railways: क्या रात के सफर में यात्रियों को देना पड़ेगा ज्यादा किराया? जानें पूरी सच्चाई

    580.299 अरब डॉलर का हुआ देश का विदेशी मुद्रा भंडार हुआ
    गौरतलब है कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार 5 मार्च को समाप्त सप्ताह में 4.255 अरब डॉलर घटकर 580.299 अरब डॉलर रह गया. आरबीआई के 12 मार्च को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. इससे पहले के सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 68.9 करोड़ डॉलर बढ़कर 584.554 अरब डॉलर हो गया था. विदेशी मुद्रा भंडार 29 जनवरी 2021 को समाप्त सप्ताह में 590.185 अरब डॉलर के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था.undefined

    Tags: RBI, Reserve bank of india

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर