Home /News /business /

SBI Research का अनुमान, चालू वित्त वर्ष में 9.5 फीसदी रहेगी देश की GDP ग्रोथ रेट

SBI Research का अनुमान, चालू वित्त वर्ष में 9.5 फीसदी रहेगी देश की GDP ग्रोथ रेट

जीडीपी

जीडीपी

Indian Economy: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की दूसरी जुलाई-सितंबर तिमाही में देश की ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट यानी जीडीपी (GDP) की ग्रोथ रेट 9.5 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं, अक्टूबर-2021 की मौद्रिक नीति समीक्षा में, भारतीय रिजर्व बैंक ने भी वित्त वर्ष 2021-22 में रियल जीडीपी की ग्रोथ के अपने अनुमान को 9.5 फीसदी पर बरकरार रखा था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत के लिए अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर अच्छी खबर है. चालू वित्त वर्ष 2021-22 में देश की जीडीपी (GDP) की ग्रोथ रेट 9.5 फीसदी रहेगी. देश के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की रिसर्च रिपोर्ट ‘इकोरैप’ (Ecowrap) में यह अनुमान लगाया गया है.

    सरकार की ओर से मंगलवार को चालू वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही में जीडीपी (GDP) ग्रोथ के आंकड़े जारी किए गए. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी 8.4 फीसदी रही. पहली तिमाही में जीडीपी 20.1 फीसदी रही थी. नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस यानी एनएसओ (NSO) ने ये आंकड़े जारी किए हैं.

    अक्टूबर-2021 की मौद्रिक नीति समीक्षा में, भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 में रियल जीडीपी की ग्रोथ के अपने अनुमान को 9.5 फीसदी पर बरकरार रखा था. इसमें दूसरी तिमाही में 7.9 फीसदी, तीसरी तिमाही में 6.8 फीसदी और चौथी तिमाही में 6.1 फीसदी ग्रोथ की बात कही गई थी. 

    मूडीज ने जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 9.3 फीसदी किया
    रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Moody’s Investor Service) ने अपनी रिपोर्ट में भारत में आर्थिक ग्रोथ में मजबूत रिकवरी होने का अनुमान लगाया है. रेटिंग एजेंसी ने वित्त वर्ष 2021-2022 (FY22) के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान 9.3 फीसदी रहने की उम्मीद जताई है जबकि वित्त वर्ष 2022-2023 (FY23) में देश की जीडीपी ग्रोथ 7.9 फीसदी रहने की बात कही है. रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कोरोना वैक्सीनेशन में तेज रफ्तार भारत की आर्थिक गतिविधियों में वापसी के लिए मददगार साबित होगी.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: पेट्रोल के दाम में आई जोरदार गिरावट, दिल्ली में ₹8 सस्ता हुआ पेट्रोल, फटाफट चेक करें अपने शहर का रेट

    India Ratings का अनुमान, वित्त वर्ष 2021-22 में 9.4% रहेगी देश की GDP ग्रोथ रेट
    देश की अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 8.3 फीसदी की दर से बढ़ेगी, जबकि पूरे वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी (GDP) की ग्रोथ रेट 9.4 फीसदी रहेगी. प्रमुख रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स (India Ratings) ने यह अनुमान लगाया है.

    Tags: GDP, Sbi, State Bank of India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर