• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बिजली की मांग बढ़ी, जुलाई के पहले सप्ताह में खपत 30 अरब यूनिट के पार

बिजली की मांग बढ़ी, जुलाई के पहले सप्ताह में खपत 30 अरब यूनिट के पार

बिजली खपत पिछले साल जुलाई के पहले सप्ताह में 25.72 अरब यूनिट थी. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

बिजली खपत पिछले साल जुलाई के पहले सप्ताह में 25.72 अरब यूनिट थी. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

बिजली मंत्रालय (Power Ministry) के मुताबिक, बिजली की खपत सालाना आधार पर न केवल बढ़ी है बल्कि कोविड महामारी से पहले के स्तर पर भी पहुंच गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में बिजली खपत जुलाई के पहले सप्ताह पिछले साल इसी अवधि के मुकाबले करीब 18 फीसदी बढ़कर 30.33 अरब यूनिट (Billion Units) रही और कोविड-19 से पहले के स्तर पर पहुंच गई. इसका मुख्य कारण कोविड की दूसरी लहर बाद प्रतिबंधों में ढील और मॉनसून में देरी है. बिजली मंत्रालय (Power Ministry) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

    मंत्रालय के अनुसार देश में बिजली खपत पिछले साल जुलाई के पहले सप्ताह में 25.72 अरब यूनिट थी. वहीं 2019 जुलाई के पहले सप्ताह में देश में बिजली खपत 26.63 अरब यूनिट दर्ज की गई थी. इसका मतलब है कि बिजली खपत सालाना आधार पर न केवल बढ़ी है बल्कि कोविड महामारी से पहले के स्तर पर भी पहुंच गई है.

    ये भी पढ़ें- Indian Railways News: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 7 अगस्त से पटरी पर लौटेगी तेजस एक्सप्रेस

    लॉकडाउन में ढील के कारण बढ़ी मांग
    मंत्रालय के अनुसार जुलाई 2020 में बिजली खपत 112.14 अरब यूनिट थी. जबकि 2019 जुलाई की बिजली 116.48 अरब यूनिट थी. विशेषज्ञों का कहना है कि जुलाई के पहले सप्ताह में बिजली की मांग और खपत में सुधार मुख्य रूप से मानसून में देरी और राज्यों द्वारा लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के कारण आर्थिक गतिविधियों में सुधार के कारण हुआ है. उन्होंने कहा कि जुलाई के पहले सप्ताह में बिजली की मांग और खपत कोविड से पहले के ​​​​स्तर पर लौट गई हैं. इससे स्पष्ट संकेत मिलता है कि आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में मजबूत सुधार होगा.

    ये भी पढ़ें- BOI ग्राहकों के लिए अलर्ट! रविवार रात 9 बजे तक ये सर्विसेज रहेंगी बंद, जानें डिटेल्स

    बढ़ सकती है बिजली की इंडस्ट्रियल और कमर्शियल मांग
    विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड के नए मामलों में गिरावट आई है. राज्यों के लॉकडाउन में ढील देने से बिजली की इंडस्ट्रियल और कमर्शियल मांग में जुलाई से बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. मंत्रालय के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में बिजली की मांग 200.57 गीगावाट के साथ अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. नए आंकड़ों के अनुसार सात जुलाई, 202 1 को देश में बिजली की खपत 450.8 करोड़ यूनिट दर्ज की गई, जो कि अब तक सबसे अधिक दैनिक बिजली खपत है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज