लाइव टीवी

भारत ने लगाई पाकिस्तान के साथ कारोबार करने पर रोक, इस फैसले से बौखलाया पाकिस्तान

News18Hindi
Updated: April 22, 2019, 11:26 AM IST
भारत ने लगाई पाकिस्तान के साथ कारोबार करने पर रोक, इस फैसले से बौखलाया पाकिस्तान
फाइल फोटो

पाकिस्तान की हालत दिन प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2019, 11:26 AM IST
  • Share this:
पाकिस्तान की हालत दिन प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही है. पाकिस्तान में महंगाई 6 साल की ऊंचाई पर पहुंच गई है. हाल ही में भारत सरकार ने पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा के उस पार से होने वाले सभी कारोबार को बंद करने का फैसला किया जिससे पाकिस्तान बुरी तरह बौखला गया है. इसके बाद अब पाकिस्तान ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा उसकी यह कार्रवाई 'आधारहीन आरोपों' पर आधारित है.

इतना ही नहीं, पाकिस्तान ने भारत के उस आरोप को भी खारिज कर दिया जिसमें कहा जा रहा था कि पाकिस्तान में बैठे कुछ अराजक तत्व अवैध हथियारों, मादक पदार्थों और फेक करंसी आदि के काले कारोबार के लिए LoC ट्रेड रूट का इस्तेमाल कर रहे थे. पाकिस्तान ने भारत को सलाह देते हुए कहा है कि उसे एकतरफा फैसलों से बचना चाहिए और मुद्दों को सुलझाने के लिए सृजनात्मक तरीके अपनाने चाहिए. (ये भी पढ़ें: नए जमाने की खेती से यूं लाखों रुपये की कमाई कर रही हैं आशिया)

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय द्वारा जारी की गई एक स्टेटमेंट के अनुसार, पाकिस्तान भारत के LoC ट्रेड को रोकने के एकतरफा फैसले की निंदा करता है और उसके गलत इस्तेमाल को लेकर जो आरोप लगाए गए हैं उन्हें भी सिरे से खारिज करता है.



भारत का यह आरोप कि LoC ट्रेड रूट को अराजक तत्व अवैध हथियारों, मादक पदार्थों और फेक करंसी आदि के काले कारोबार के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, भी निराधार है. हम भारत से अपील करते हैं कि एकतरफा फैसले लेने से बचें और विवादित मुद्दों को सुलझाने के लिए थोड़ा सृजनात्मक रवैया अपनाएं.'

ये भी पढ़ें: आपका घर दिलाएगा घर बैठे पेंशन, SBI समेत कई बैंकों ने शुरू की नई स्कीम

पाकिस्तान की यह टिप्पणी भारत के उस फैसले के चंद दिन बाद आई है, जिसमें गृह मंत्रालय 19 अप्रैल से जम्मू-कश्मीर में LoC ट्रेड को सस्पेंड रखने का आदेश जारी किया था. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा की जा रही कुछ मामलों की जांच में इस बात का पता चला कि एलओसी ट्रेड करने वाले लोगों में बड़ी तादाद उनकी है जो आतंकवाद/अलगाववाद को भड़काने में शामिल प्रतिबंधित आतंकी संगठनों से ताल्लुक रखते हैं.आपको बता दें कि LoC ट्रेड की तो यह कारोबार दो केंद्रों के जरिए होता है जो सलमाबाद (उरी) जिला बारामूला और चक्कन दा बाद जिला पुंछ में स्थित है. कारोबार एक हफ्ते में चार दिन होता है और यह वस्तु विनिमय प्रणाली पर आधारित है और कोई शुल्क भी नहीं लगता है.

ये भी पढ़ें: गर्मी की छुट्टियों में घूम आएं 'गॉड्स ओन कंट्री' मुन्नार, IRCTC ने पेश किया खास पैकेज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 22, 2019, 10:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर