होम /न्यूज /व्यवसाय /विदेशी हाथों में चला जाएगा IDBI बैंक! सरकार 51% हिस्‍सेदारी बेचने को दे सकती है मंजूरी

विदेशी हाथों में चला जाएगा IDBI बैंक! सरकार 51% हिस्‍सेदारी बेचने को दे सकती है मंजूरी

आईडीबीआई बैंक (फाइल फोटो)

आईडीबीआई बैंक (फाइल फोटो)

IDBI Bank Privatisation: केंद्र सरकार विदेशी फंडों और इन्वेस्टमेंट कंपनियों के कंसोर्टियम को आईडीबीआई बैंक में 51 फीसदी ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank Ltd) को जल्द ही विदेशी हाथों में सौंपा जा सकता है. इसके लिए केंद्र सरकार कुछ नियमों में ढ़ील देने की भी तैयारी में है जिसके बाद बैंक पर विदेशी कंपनियों का मालिकाना हक हो सकेगा. दरअसल, केंद्र सरकार विदेशी फंडों और इन्वेस्टमेंट कंपनियों के कंसोर्टियम को आईडीबीआई बैंक में 51 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी अपने पास रखने की अनुमति देगी.

क्या कहता है आरबीआई गाइडलाइंस ?
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मौजूदा गाइडलाइंस नए प्राइवेट बैंकों में विदेशी ओनरशिप सीमित करती है. डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) ने इच्छुक बिडर्स के सवाल के जवाब में कहा, केंद्रीय बैंक का प्रमोटर्स के लिए रेजिडेंसी क्राइटीरिया नए स्थापित बैंकों पर लागू होता है और यह आईडीबीआई बैंक जैसी मौजूदा एंटिटी पर लागू नहीं होगा. इसमें कहा गया कि रेजिडेंसी क्राइटीरिया भारत के बाहर स्थापित फंड्स इनवेस्टमेंट व्हीकल के एक कंसोर्टियम पर लागू नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- IDBI Bank Privatisation: सरकार ने 25% पब्लिक शेयरहोल्डिंग नियम से SEBI से की छूट जारी रखने की मांग

लॉक इन पीरियड में छूट देने पर विचार
सफाई में कहा गया कि अगर एक नॉन बैंकिग फाइनेंशियल कंपनी का आईडीबीआई बैंक में मर्जर होता है तो भारत सरकार और आरबीआई शेयरों के लिए 5 साल के लॉक इन पीरियड में छूट देने पर भी विचार करेंगे. आईडीबीआई बैंक में मेजॉरिटी स्टेक के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (Expressions of Interest) जमा करने की 16 दिसंबर की डेडलाइन से पहले यह सफाई दिया गया है.

ये भी पढ़ें- IDBI Bank FD Rates: आईडीबीआई बैंक ने पेश किया FD पर फेस्टिव ऑफर, जानें कितना होगा फायदा

सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम की कुल मिलाकर 94.71% हिस्सेदारी
आईडीबीआई बैंक में सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम की कुल मिलाकर 94.71 फीसदी हिस्सेदारी है और वे 60.72 फीसदी हिस्सेदारी बेचना चाहते हैं.

Tags: Bank Privatisation, IDBI Bank, Reserve bank of india

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें