लाइव टीवी

नीरव मोदी के खज़ाने में मौजूद पेंटिग्स, घड़ियां, हैंडबैग्स और कार बेचकर अब वसूले जाएंगे पैसे

News18Hindi
Updated: February 25, 2020, 8:19 AM IST
नीरव मोदी के खज़ाने में मौजूद पेंटिग्स, घड़ियां, हैंडबैग्स और कार बेचकर अब वसूले जाएंगे पैसे
नीरव मोदी का सामान बेचकर वसूले जाएंगे पैसे

नीरव मोदी के इन सामानों को बेचकर करीब 50 करोड़ रुपए जुटा लेने का अनुमान लगाया जा रहा है. सिर्फ एमएफ हुसैन की पेंटिंग को सही खरीदार मिल गया तो इसकी कीमत करीब 19 करोड़ रुपए (2.6 मिलियन डॉलर) तक भी मिल सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2020, 8:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के सबसे बड़े बैंक फ्रॉड (PNB Fraud) में मुख्य आरोपी नीरव मोदी (Nirav Modi) से पैसे वसूलने के लिए अब उनके पास मौजूद सामानों की नीलामी शुरू होने जा रही है. इन सामानों में उनकी महंगी घडियां, हैंडबैग्स, कार और मशहूर पेंटर एमएफ हुसैन (MF Hussein) की एक पेंटिंग भी शामिल है. नीरव मोदी की दो कारें- एक पोर्श पनामरा और रॉल्स रॉयस घोस्‍ट भी नीलाम की जाएंगी.

आने वाले शुक्रवार को हुसैन की पेंटिंग 'द बैटल ऑफ़ गंगा एंड जमुना' समेत नीरव के बाकी सामान की नीलामी की जानी है. इन सामानों को बेचकर करीब 50 करोड़ रुपए जुटा लेने का अनुमान लगाया जा रहा है. ऐसा बताया जा रहा है कि हुसैन की पेंटिंग को सही खरीदार मिल गया तो इसकी कीमत करीब 19 करोड़ रुपए (2.6 मिलियन डॉलर) तक भी मिल सकती है.

हुसैन, अमृता शेरगिल की पेंटिग्स की होगी नीलामी
सैफरॉनआर्ट ऑक्शन हाउस के फाउंडर दिनेश वजिरानी  के मुताबिक ये सभी पेंटिंग्स और आर्टवर्क नीरव मोदी के घर से बरामद किए गए थे. इन सभी की नीलामी भारत सरकार द्वारा की जा रही है. बता दें कि टैक्स ऑफिस के प्रस्ताव के बाद बीते साल भी नीरव मोदी के पास से बरामद कुछ पेंटिग्स की नीलामी का फैसला लिया गया था. ऐसा पहली बार हो रहा है कि आर्थिक अपराधी या भगौड़ों की जब्त संपत्ति की नीलामी के लिए ऑक्शन हाउस को भी बोली में शामिल किया जा रहा है. अभी तक 31 ऐसे लोग हैं जिन्होंने पहले बैंकों से कर्ज लिया और फिर देश छोड़कर भाग चुके हैं.



ये भी पढ़ें: PF खाते से अपना पैसा निकालने पर देना होता हैं टैक्स, जानिए नियम को...

हुसैन की पेंटिग के अलावा नीलामी में अमृता शेरगिल की पेंटिग 'बॉय विद लेमंस' को भी शामिल किया जाएगा. अमृता ने ये पेंटिग साल 1935 में बनाई थी और इसकी अधिकतम कीमत 20 करोड़ के आस-पास मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. इसके आलावा वीएस गायतोंडे की एक पेंंटिंग की भी नीलामी होनी है, जिसकी कीमत 9 करोड़ रुपए तक मिल सकती है. हालांकि वजिरानी कहते हैं कि आर्ट वर्क की कोई कीमत नहीं होती ये खरीदने वाले पर निर्भर होता है कि उसे उस आर्ट वर्क में किस हद तक दिलचस्पी है.

3 मार्च को ऑनलाइन होगी नीमाली
3 मार्च को नीरव मोदी के वॉलेट, बैग्स और घड़ियों की ऑनलाइन नीलामी भी होगी. इनमें क्रिशचियन लाबुशेन मैकरॉन का वॉलेट भी शामिल है जिसकी कीमत 26 हज़ार रुपए बताई जा रही है. इससे पहले पिछले साल मार्च में सैफरनार्ट ने आयकर विभाग के लिए नीरव मोदी की पेंटिंग्स नीलाम कर 54.84 करोड़ रुपये जुटाए थे. इसके अलावा नीलामी में रखी जाने वाली घड़ियों में एयगर-ला-कोट मेन्स की "रिवर्सो गिरोटोर्बिलन 2" लिमिटेड एडिशन , गेर्राड पेरेगॉक्स मेन्स की "ओपेरा वन" शामिल है. साथ ही 80 से ज्यादा ब्रांडेड हैंडबैग को भी नीलामी में रखा जाएगा. इसमें अधिकतर हैंडबैग लक्जरी खुदरा ब्रांड "हरम" के "बिरकिन" और "केली" संग्रह के हैं.

ये भी पढ़ें: ₹6000 वाली PM-Kisan के साथ साथ लाखों के फायदे पाने का आखिरी मौका!

इसके लिए मुंबई में 27 फरवरी को नीलामी की जाएगी और बाद में तीन और चार मार्च को ऑनलाइन नीलामी होगी. 48 वर्षीय नीरव मोदी इन सभी में से सबसे ज्यादा करीब 14 हज़ार करोड़ रुपए (2 बिलियन डॉलर) रुपए लेकर भागा हुआ है. नीरव ने ये घोटाला 7 सैलून तक किया जब तक वो साल 2018 में पकड़ा नहीं गया. नीरव फिलहाल लंदन की जेल में बंद है. नीरव मोदी पर मेहुल चोकसी के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक के करीब 14 हजार करोड़ रुपये लेकर भागने का आरोप है.

ये भी पढ़ें :-

आगरा की वो 5 जगहें जहांं घूमना चाहेगा हर टूरिस्ट
सोनभद्र के सोने से आएंगे भारतीय अर्थव्यवस्था के अच्छे दिन?
जब अपनी पत्नी कस्तूरबा गांधी की बांह पकड़कर घर से निकालने पर आमादा हो गए थे बापू
CAA पर क्या है अमेरिका का नजरिया, क्या ट्रंप के भारत दौरे पर होगी इसकी चर्चा
बंटवारे में पाकिस्तान के इन मुसलमानों ने हिंदुस्तान को चुना और हुए मशहूर
दुनिया की सबसे बड़ी प्रयोगशाला में क्यों लगी है भगवान शिव की मूर्ति

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 8:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर