LIC IPO: मोटी कमाई के लिए रहें तैयार! देश के सबसे बड़े आईपीओ को लेकर सरकार इसी महीने लेगी ये फैसला

भारत में एलआईसी की बाजार हिस्सेदारी करीब 70 फीसदी है.

भारत में एलआईसी की बाजार हिस्सेदारी करीब 70 फीसदी है.

LIC IPO पर हर किसी की निगाहें हैं. देश के सबसे बड़े आईपीओ को लेकर हलचल तेज हो गई है. LIC के प्रस्तावित मेगा आईपीओ के लिए सरकार इसी माह जून में इन्वेस्टमेंट बैंकरों से प्रस्ताव मंगा सकती है.

  • Share this:

नई दिल्ली. LIC IPO पर हर किसी की निगाहें हैं. देश के सबसे बड़े आईपीओ को लेकर हलचल तेज हो गई है. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के प्रस्तावित मेगा आईपीओ (Mega IPO) के लिए सरकार इसी माह जून में इन्वेस्टमेंट बैंकरों से प्रस्ताव मंगा सकती है. इन प्रस्तावों के आधार पर पर एलआईसी के आईपीओ के संचालन के लिए इनवेस्टमेंट बैंकरों की नियुक्ति की जाएगी.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक उसको मामले से जुड़े सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि इसी महीने केंद्र सरकार (Central Government) इन्वेस्टमेंट बैकरों से प्रपोजल मंगा सकती है. इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सरकार आने वाले हफ्तों में एलआईसी के शेयरों की बिक्री के लिए इनिविटेशन भेज सकती है.

ये भी पढ़ें- SBI ने 44 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट! 30 जून के बाद नहीं चलेगा PAN कार्ड, जानें बैंक ने क्या दी सलाह?

मार्च 2022 तक आएगा LIC IPO
सूत्रों का हवाला देते हुए इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च 2022 तक एलआईसी का आईपीओ आ सकता है. बता दें कि एलआईसी के हिस्सा बिक्री की तैयारी को लेकर भारत सरकार को विपक्षी पार्टियों की आलोचना का समान करना पड़ रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने वित्त वर्ष 2020-21 के यूनियन बजट को पेश करते समय एलआईसी के आईपीओ का एलान किया था. उम्मीद है कि मोदी सरकार एलआईसी सहित एयर इंडिया और बीपीसीएल के विनिवेश पर आगे बढ़ती नजर आएगी.

ये भी पढ़ें- सरकार की इस योजना में रोज करें 7 रुपये जमा और हर महीने पाएं ₹5,000, साथ ही टैक्‍स में मिलेगी छूट, जानें क्या है स्कीम?

24 अरब डॉलर जुटाने का है लक्ष्य



केंद्र सरकार का अपने महत्वाकांक्षी विनिवेश योजना के जरिए 24 अरब डॉलर जुटाने का लक्ष्य है. विनिवेश से जुटाई गई राशि से कोरोना संकट के दौरान चुनौतियों से जूझ रही सरकार के वित्तीय स्थिति में मजबूती आने की उम्मीद है. एलआईसी की ताजा एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2019-20 में एलआईसी की कुल अनुमानित संपत्ति करीब 32 लाख करोड़ रुपये यानी 439 अरब डॉलर है.भारत में एलआईसी की बाजार हिस्सेदारी करीब 70 फीसदी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज