• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • खुशखबरी! भारत में चलेगी फ्लाइंग कार, एक साथ 2 लोग उड़ सकेंगे आसमान में, सरकार ने जारी की तस्वीरें

खुशखबरी! भारत में चलेगी फ्लाइंग कार, एक साथ 2 लोग उड़ सकेंगे आसमान में, सरकार ने जारी की तस्वीरें

भारत की पहली फ्लाइंग कार का कॉन्सेप्ट मॉडल तैयार कर लिया गया है और सोमवार को इसकी समीक्षा की गई.

भारत की पहली फ्लाइंग कार का कॉन्सेप्ट मॉडल तैयार कर लिया गया है और सोमवार को इसकी समीक्षा की गई.

भारत की पहली फ्लाइंग कार का कॉन्सेप्ट मॉडल तैयार कर लिया गया है और सोमवार को इसकी समीक्षा की गई.

  • Share this:

    नई दिल्ली. अब आप बहुत जल्द उड़ने वाली कार (Flying car) से सफर कर सकेंगे. जी हां…भारत में कार से आसमान में उड़ने का सपना अब साकार होने वाला है. दरअसल, अमेरिका का फेडरल एविएशन ऐडमिनिस्ट्रेशन फ्लाइंग कार को उड़ने की परमिशन दे चुका है. कई कंपनियां इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रही हैं. अब भारत की विनाटा एयरोमोबिलिटी कंपनी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है. हाइब्रिड फ्लाइंग कार (Hybrid Flying Car) को चेन्नई स्थित स्टार्टअप कंपनी बना रही है.

    बता दें कि भारत की पहली फ्लाइंग कार का कॉन्सेप्ट मॉडल तैयार कर लिया गया है और सोमवार को इसकी समीक्षा की गई. चेन्नई स्थित ये कंपनी इस हाइब्रिड फ्लाइंग कार को बना रही है. कंपनी ने पहली बार कार का मॉडल सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia)को दिखाया.

    मेडिकल इमरजेंसी में मिलेगी मदद
    ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि उन्होंने विनता एयरोमोबिलिटी की एक युवा टीम से मुलाकात की और एक कॉन्सेप्ट फ्लाइंग कार की जांच की है. उन्होंने कहा कि एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार की अच्छी तरह से समीक्षा की. इसे एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार बताया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि जब यह असल रूप में तैयार हो जाएगी तो इससे लोगों और सामान को इधर से उधर लेकर जाया जा सकेगा. इसके अलावा मेडिकल इमरजेंसी में भी यह उड़ने वाली कार काफी मदद करेगी.

    ये भी पढ़ें- इन 3 आसान स्टेप्स के जरिये किसानों को मिलेंगे 4,000 रुपए, फटाफट जानिए क्या है तरीका?

    अक्टूबर में लॉन्च होने की है खबर
    कंपनी ने अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर 14 अगस्त 2021 को 36 सेकेंड का एक वीडियो अपलोड किया था. इस वीडियो के मुताबिक इस कार को 5 अक्टूबर को लंदन में लॉन्च की जा सकती है. हालांकि, अभी इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

    ये भी पढ़ें- ₹1 लाख लगाकर शुरू कर दें यह कारोबार, हर महीने 8 लाख रुपये तक की होगी कमाई, सरकार करेगी मदद

    हाइब्रिड कार क्या है?
    बता दें कि हाइब्रिड कार एक सामान्य कार जैसी ही दिखती है, लेकिन इसमें दो इंजन का उपयोग किया जाता है. इसमें पेट्रोल/डीजल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर होती है. इस तकनीक को हाइब्रिड कहा जाता है. इन दिनों ज्यादातर कंपनियां इसी तरह की कारों पर काम कर रही हैं. मेड इन इंडिया फ्लाइंग कार बिजली के साथ बायो फ्यूल से भी चलेगी, ताकि इसकी फ्लाइंग कैपेसिटी को बढ़ाया जा सके. हालांकि इसकी कैपेसिटी को लेकर अभी जानकारी नहीं मिली है. हालांकि, कंपनी ने जो कॉन्सेप्ट सिंधिया के सामने पेश किया है उसके अनुसार इसमें दो पैसेंजर उड़ पाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज