Home /News /business /

अमेरिका को आम, अनार का निर्यात जनवरी-फरवरी, 2022 से शुरू करेगा भारत

अमेरिका को आम, अनार का निर्यात जनवरी-फरवरी, 2022 से शुरू करेगा भारत

 डब्ल्यूटीओ ने वर्ष 2022 में वैश्विक व्यापार में 4.7 प्रतिशत बढ़ोतरी का अनुमान जताया है.

डब्ल्यूटीओ ने वर्ष 2022 में वैश्विक व्यापार में 4.7 प्रतिशत बढ़ोतरी का अनुमान जताया है.

वाणिज्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत से अमेरिका को आम और अनार का निर्यात इस साल जनवरी-फरवरी में शुरू हो जाएगा. इससे देश का कृषि निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी. भारत से अनार के दानों (पॉमग्रेनेट एरिल) का अमेरिका को निर्यात और अल्फाल्फा चारे तथा चेरी का अमेरिका से आयात भी इस साल अप्रैल से शुरू हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली . वाणिज्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत से अमेरिका को आम और अनार का निर्यात इस साल जनवरी-फरवरी में शुरू हो जाएगा. इससे देश का कृषि निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी. भारत से अनार के दानों (पॉमग्रेनेट एरिल) का अमेरिका को निर्यात और अल्फाल्फा चारे तथा चेरी का अमेरिका से आयात भी इस साल अप्रैल से शुरू हो जाएगा.

मंत्रालय ने कहा कि 23 नवंबर, 2021 को हुई 12वीं भारत-अमेरिका व्यापार नीति मंच की बैठक के अनुरूप कृषि एवं किसान कल्याण विभाग तथा अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) ने ‘‘2 बनाम 2 कृषि बाजार पहुंच मुद्दों’’ के क्रियान्वयन के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

अनार के दानों का निर्यात अप्रैल, 2022 से 
इस समझौते के तहत, आम, अनार और अनार के दानों के निरीक्षण एवं निगरानी तंत्र के तहत भारत से इनके निर्यात और अमेरिका की चेरी और अल्फाल्फा चारे के लिए भारत के बाजार में पहुंच देना शामिल है.

यह भी पढ़ें- पर्सनल लोन आर्थिक संकट में दूसरे विकल्पों से ज्यादा फायदेमंद हो सकता है, जानिए इसके फायदे

मंत्रालय ने कहा, ‘‘आम और अनार का निर्यात जनवरी-फरवरी, 2022 में शुरू होगा और अनार के दानों का निर्यात अप्रैल, 2022 से आरंभ होगा.’’

मंत्रालय ने बताया कि पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने कहा है कि अमेरिका से आने वाले सुअर के मांस के लिए बाजार पहुंच देने की उसकी पूरी तैयारी है. व्यापार नीति मंच की बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा हुई थी. भारत ने बीते दो वर्ष से अमेरिका को आम निर्यात नहीं किए हैं.

Tags: Business news in hindi, Export, Import-Export, Indian export, Manufacturing and exports

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर