होम /न्यूज /व्यवसाय /भारत और इंग्लैंड के बीच होगा फ्री ट्रेड एग्रीमेंट, डायमंड, गोल्ड, सिल्वर और रेंज रोवर की गाड़ियां होंगी सस्ती

भारत और इंग्लैंड के बीच होगा फ्री ट्रेड एग्रीमेंट, डायमंड, गोल्ड, सिल्वर और रेंज रोवर की गाड़ियां होंगी सस्ती

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

लंदन के लॉर्ड मेयर विन्सेंट केवेनी ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड एंग्रीमेंट को लेकर बातचीत अंतिम चरण में ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. दिवाली तक भारत और इंग्लैंड के लोगों को सौगात मिल सकती है. दरअसल, दोनों देश आपस में फ्री ट्रेड एंग्रीमेंट यानी एफटीए (Free Trade Agreement) कर सकते हैं. एफटीए लागू होने के बाद मेड इन यूके, स्कॉच व्हिस्की और रेंज रोवर की गाड़ियां काफी सस्ते में आपको मिल सकेंगी.

लंदन के लॉर्ड मेयर बोले- FTA को लेकर बातचीत अंतिम चरण में
भारत और ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड एंग्रीमेंट को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है. लंदन के लॉर्ड मेयर विन्सेंट केवेनी ने यह बात कही है. केवेनी हाल में 4  दिन भारत यात्रा के बाद लंदन लौटे हैं. उन्होंने कहा कि एफटीए को लेकर कुछ मुद्दे अभी लंबित हैं, लेकिन दोनों पक्षों को उम्मीद है कि समझौते के मसौदे के लिए तय की गई दिवाली की समयसीमा को पूरा कर लिया जाएगा.

दोनों देश एक-दूसरे के प्रोडक्ट पर ड्यूटी नहीं लगाएंगे
फ्री ट्रेड एंग्रीमेंट के असर और भारतीयों को कौन सी चीजें सस्ती मिलने लगेंगी, इसको सीएनबीसी-आवाज के लक्ष्मण रॉय ने कहा कि दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट अगले महीने होने की संभावना है. इस एग्रीमेंट पर दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षर किए जाने के बाद दोनों देश एक-दूसरे के प्रोडक्ट पर ड्यूटी नहीं लगाएंगे.

" isDesktop="true" id="4652375" >

दोनों देशों को होगा फायदा
उन्होंने कहा कि इस एग्रीमेंट पर साइन होने के बाद भारत से जो सामान यूके जाता है उस पर यूके सरकार इंपोर्ट ड्यूटी नहीं लगाएगी और यूके से जो सामान भारत इंपोर्ट होगा उस पर भारत सरकार द्वारा इंपोर्ट ड्यूटी नहीं लगाएगी. इसका फायदा दोनों देशों को होगा.

फिलहाल कारों पर लगती है 100 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी
इसका असर महंगी गाड़ियों के इंपोर्ट पर होता हुआ दिखाई देगा. जैगुआर रेंज रोवर रोवर जैसी इंग्लैंड की कारें सस्ते में मिलेंगी. अभी इन कारों पर 100 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगती है. ये ड्यूटी खत्म हो जाने पर भारत के लोगों को महंगी गाड़ियां आधी कीमत पर मिल सकेंगी.

लक्ष्मण ने आगे कहा कि ड्यूटी खत्म होने के बाद डायमंड, गोल्ड, सिल्वर, पेट्रोलियम पर भी इंपोर्ट ड्यूटी खत्म होगी. इससे डायमंड, गोल्ड, सिल्वर, पेट्रोलियम से संबंधित प्रोडक्ट सस्ते हो जाएंगे. वहीं इंग्लैंड में इंपोर्ट ड्यूटी नहीं लगने से भारत से गारमेंट और फुटवियर का एक्सपोर्ट बढ़ेगा. इतना ही नहीं इंग्लैंड में पढ़ाई करना और नौकरी पाना भी आसान हो जाएगा.

क्या है फ्री ट्रेड एग्रीमेंट
फ्री ट्रेड एग्रीमेंट 2 या फिर इससे ज्यादा देशों के बीच प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के आयात और निर्यात में रुकावटों को कम करने के लिए समझौता है. इस एग्रीमेंट से बिजनेस करने वाले दोनों देशों को फायदा होता है.

Tags: Export, Import-Export, UK

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें