Home /News /business /

Lockdown Effect: भारत को झटका! मई में बेरोजगारी दर 27 फीसदी से ऊपर पहुंची- रिपोर्ट

Lockdown Effect: भारत को झटका! मई में बेरोजगारी दर 27 फीसदी से ऊपर पहुंची- रिपोर्ट

Lockdown Effect: भारत को झटका! मई में बेरोजगारी दर 27 फीसदी से ऊपर पहुंची

Lockdown Effect: भारत को झटका! मई में बेरोजगारी दर 27 फीसदी से ऊपर पहुंची

CMIE ने कहा है कि कोविड-19 (COVID-19) संकट के चलते देश में बेरोजगारी (Unemployment) की दर तीन मई को सप्ताह के दौरान बढ़कर 27.11 प्रतिशत हो गई.

    नई दिल्ली. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी (सीएमआईई) ने कहा है कि कोविड-19 (COVID-19) संकट के चलते देश में बेरोजगारी (Unemployment) की दर तीन मई को सप्ताह के दौरान बढ़कर 27.11 प्रतिशत हो गई. मार्च मध्य में इस महामारी के तेजी पकड़ने के समय यह दर सात प्रतिशत से कम थी. मुंबई स्थित थिंक टैंक ने कहा कि बेरोजगारी की दर शहरी क्षेत्रों में सबसे अधिक 29.22 प्रतिशत रही, जहां कोविड-19 संक्रमण के सबसे आधिक प्रभावित इलाकों ‘ रेड जोन’ की संख्या सबसे अधिक है.

    ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी की दर 26.69 प्रतिशत थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन लागू करते समय ही विश्लेषकों ने बेरोजगारी की चेतावनी दी थी. लॉकडाउन के चलते आर्थिक गतिविधियों में ठहराव आ गया, और दिल्ली तथा मुंबई जैसे शहरी केंद्रों से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों के पलायन से विश्लेषकों की आशंकाएं सही साबित हुईं.

    ये भी पढ़ें: आपके लोन पर EMI नहीं देने की छूट को RBI तीन महीने के लिए और बढ़ा सकता है

    सरकार ने अब तक इस संकट से निपटने के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के राजकोषीय प्रोत्साहन की घोषणा की है, जिसका बड़ा हिस्सा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आय और भोजन सहायता मुहैया कराने के लिए है. सीएमआईई की साप्ताहिक श्रृंखला के आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से बेरोजगारी में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और यह 29 मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान 23.81 प्रतिशत थी. सीएमआईई के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में मासिक बेरोजगारी की दर 23.52 प्रतिशत थी.

    आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल के अंत में दक्षिण भारत में पुदुचेरी में सबसे अधिक 75.8 प्रतिशत बेरोजगारी थी. इसके बाद पड़ोसी राज्य तमिलनाडु में 49.8 प्रतिशत, झारखंड में 47.1 प्रतिशत और बिहार में 46.6 प्रतिशत बेरोजगारी थी. सीएमआईई के मुताबिक महाराष्ट्र में बेरोजगारी दर 20.9 प्रतिशत थी, जबकि हरियाणा में 43.2 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 21.5 प्रतिशत और कर्नाटक में 29.8 प्रतिशत थी. सीएमआईई के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में बेरोजगारी की दर काफी कम रही है. हिमाचल प्रदेश में यह दर 2.2 प्रतिशत, सिक्किम में 2.3 प्रतिशत और उत्तराखंड में 6.5 प्रतिशत रही.

    ये भी पढ़ें: PM-Kisan योजना लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम, फ्री में मिलेंगे 6000 रुपएundefined

    Tags: Job insecurity, Jobs news, Unemployment

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर