Home /News /business /

बड़ी राहत- जून में घटी बेरोज़गारों की संख्या, CMIE ने बताया-बेरोज़गारी दर घटकर 11% पर आई

बड़ी राहत- जून में घटी बेरोज़गारों की संख्या, CMIE ने बताया-बेरोज़गारी दर घटकर 11% पर आई

सीएमआईई का कहना है कि जून में शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 12.02 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्र में बेरोजगारी दर 10.52 फीसदी रही.

सीएमआईई का कहना है कि जून में शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 12.02 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्र में बेरोजगारी दर 10.52 फीसदी रही.

सीएमआईई यानी भारतीय अर्थव्यवस्था निगरानी केंद्र (CMIE Centre for Monitoring Indian Economy) की ओर से जारी डाटा के मुताबिक, मई में जहां बेरोजगारी दर 23.48 फीसदी पर थी. वहीं जून में ये गिरकर 10.99 फीसदी पर आ गई है. जून में शहरी क्षेत्र में बेरोजगारी दर 12.02 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्र में बेरोजगारी दर 10.52 फीसदी रही है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. देश में अनलॉक (Unlock-2) की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही बेरोज़गारी दर में भी अब कमी आने लगी है.  सीएमआईई यानी भारतीय अर्थव्यवस्था निगरानी केंद्र (CMIE Centre for Monitoring Indian Economy) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जून में बेरोजगारी दर घटकर 11 फीसदी पर आ गई गई. जबकि मई में यह 23.50 फीसदी की ऊंचाई पर थी. आंकड़ों के अनुसार जून में 37.3 करोड़ लोग नौकरी कर रहे है.

    किस सेक्टर की हालत हुई खराब-सीएमआईई का कहना है कि जून में शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 12.02 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्र में बेरोजगारी दर 10.52 फीसदी रही. आपको बता दें कि कोरोना संकट ने सबसे अधिक अगर किसी क्षेत्र को प्रभावित किया है तो वो पर्यटन, ट्रांसपोर्टेशन और होटल सेक्टर है.

    होटल कंपनियों का कहना है कि  होटलों की हर खाली कमरे पर आने वाली कमाई पिछले साल के स्तर पर वापस लौटने में करीब 12 से 24 महीने का वक्त लगेगा. यह खुलासा जेएलएल के एक सर्वेक्षण में हुआ  है. कंपनी की ओर से किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक सिर्फ 20 फीसदी होटल कंपनियों को लगता है कि उनके होटलों की आय अगले छह से 12 महीने में 2019 के स्तर पर वापस लौट आएगी.

    लक्जरी या महंगे होटलों के बारे में सर्वेक्षण कहता है कि उनकी आय के वापस 2019 के स्तर पर पहुंचने की दर और धीमी रह सकती है. इसमें दो साल से ज्यादा का समय भी लग सकता है.

    किस राज्य में है सबसे ज्यादा बेरोज़गारी-आंकड़ों के मुताबिक जून में सबसे ज्यादा 33.6 फीसदी बेरोज़गारी हरियाणा में रही. इसके बाद ​त्रिपुरा में 21.3 फीसदी और झारखंड में 21 फीसदी बेरोज़गारी रही.

    ये भी पढ़ें-नौकरी जाने लग रहा है डर तो शुरू करें ये बिज़नेस, 10 साल तक होगी लाखों में कमाई

    आपको बता दें कि अप्रैल में 23.52 फीसदी की रिकॉर्ड बेरोजगारी देखी गई थी. इसके बाद मई में भी 23.48 फीसदी की बेरोजगारी रही क्योंकि ज्यादातर आर्थिक गतिविधियां बंद थीं. मई के पहले हफ्ते तो बेरोजगारी दर रिकॉर्ड 27.1 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई थी. सीएमआई के अनुसार, अप्रैल महीने में करीब 12.2 करोड़ नौकरियां चली गई थीं.

    Tags: Business news in hindi, Coronavirus, Coronavirus Cases In India, Unemployment, Unlock, Unlock-2

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर