समुद्री उत्‍पादों के मामले में भी आत्‍मनिर्भर बनेगा भारत! 2 मार्च से शुरू होगा मेरीटाइम इंडिया समिट 2021

पीएम नरेंद्र मोदी 2 मार्च को मेरीटाइम इंडिया समिट 2021 की शुरुआत करेंगे. (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी 2 मार्च को मेरीटाइम इंडिया समिट 2021 की शुरुआत करेंगे. (फाइल फोटो)

वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर आयोजित किए जा रहे मेरीटाइम इंडिया समिट 2021 (Maritime India Summit 2021) में दुनियाभर के 24 देश हिस्सा लेंगे. हालांकि, भारत ने चीन को समिट के लिए आमंत्रित नहीं (China is not Invited) किया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस समिट में 20 हजार से ज्‍यादा डेलिगेट्स हिस्सा लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 9:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. समुद्री उत्पादों (Marine Products) में भी आत्मनिर्भर बनने की दिशा में भारत (AtamNirbhar Bharat) तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसको ज्यादा रफ्तार देने के लिए दूसरे मेरीटाइम इंडिया समिट 2021 (Maritime India Summit 2021) का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस समिट का उद्घाटन 2 मार्च को करेंगे. बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय की ओर से आयोजित इस समिट में उद्योग समूह फिक्की (FICCI) इंडस्ट्रियल पार्टनर और ईवाई (EY) नॉलेज पार्टनर होगा.

24 देश समिट में लेंगे हिस्सा, चीन को नहीं भेजा आमंत्रण

कोरोना वायरस महामारी की वजह से वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर आयोजित किए जा रहे इस समिट में दुनियाभर के 24 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. वहीं, लद्दाख सीमा पर चीन की नापाक हरकत की वजह से भारत ने चीन को समिट के लिए आमंत्रित नहीं (China is not Invited) किया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस समिट में 20 हजार से ज्‍यादा डेलिगेट्स हिस्सा लेंगे. उम्मीद की जा रही है कि इस अंतरराष्ट्रीय समिट में स्टेकहोल्डर्स बड़े पैमाने पर नॉलेज और अवसर का फायदा उठाएंगे.

ये भी पढ़ें- मनीकंट्रोल ने बनाया रिकॉर्ड! बजट 2021 कवरेज के मामले में बना नंबर 1 डिजिटल न्‍यूज प्‍लेटफॉर्म
वर्चुअल वेबसाइट और ब्रॉउजर को किया गया लांच

मेरीटाइम इंडिया समिट में 400 से अधिक प्रोजेक्ट्स की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस वर्चुअल समिट (Virtual Summit) के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.maritimeindiasummit.in लांच कर दी है. इसी वेबसाइट पर विजिटर्स और एग्जीबिटर्स खुद को रजिस्टर्ड कर सकते हैं. इस समिट में इस क्षेत्र की कई कंपनियों के सीईओ भी शिरकत करेंगे. इसके अलावा विभिन्‍न थीम पर कई सत्र का आयोजन भी किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज