लाइव टीवी

साल 2039 तक जर्मनी-जापान को पीछे छोड़ भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था : रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 4:14 PM IST
साल 2039 तक जर्मनी-जापान को पीछे छोड़ भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था : रिपोर्ट
साल 2024 तक भारत को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य

साल 2039 तक बढ़ते कंजम्पशन और इन्वेस्टमेंट के साथ भारत जीडीपी (India GDP) के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Third Biggest Economy) बन सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 4:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. साल 2039 तक बढ़ते कंजम्पशन और इन्वेस्टमेंट के साथ भारत जीडीपी (India GDP) के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Third Biggest Economy) बन सकता है. यह जानकारी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दी गई है. भारत दुनियाभर के निवेशकों के लिए उसी तरह का अवसर पैदा कर सकता है जैसा चीन ने बूम से पहले किया था. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अपना लक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम है लेकिन जीडीपी के तेज विकास में कुछ बाधाएं भी हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की तुलना में भारत में जीडीपी ग्रोथ की राह में बाधाएं अधिक हैं. वर्तमान में देश की अर्थव्यवस्था का आकार 2900 अरब डॉलर है. मोदी सरकार ने साल 2024 तक भारत को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है. साल 2039 तक भारत की जीडीपी का आंकड़ा दस हजार अरब डालर तक पहुंच जाएगा और तब भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. 2039 तक भारत, जर्मनी और जापान को पीछे छोड़ सकता है. दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका और चीन हैं.

ये भी पढ़ें: Post Office की इस स्कीम में होगी हर महीने कमाई, जानें इसके बारे में सबकुछ

ये चीजें इस ग्रोथ की राह में हैं बाधक
इस तरक्की की राह में हालांकि ऑटोमेशन, डिजिटाईजेशन, जलवायु परिवर्तन, संरक्षणवाद और लोकप्रियता के लिए किये जाने वाले काम बाधक बन सकते हैं. ब्लूमबर्ग ने न्यू इकनॉमी ड्राइवर्स एंड डिसरपर्टस इंडेक्स नाम की एक रिपोर्ट में यह बात कही है.

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि नई अर्थव्यवस्था में बाधक तत्व की संख्या बहुत ज्यादा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कम आमदनी वाली अर्थव्यवस्था अब अधिक आमदनी वाली अर्थव्यवस्था के करीब पहुंचने के लिए रफ्तार बढ़ा रही है. देश की अर्थव्यवस्था की राह में कई बाधाएं आ सकती हैं और जो देश इस प्रक्रिया को शुरू करने में देर करेंगे उन्हें इसका खमियाजा उठाना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: 60 लाख तक की कमाई कर सकता है ये बिज़नेस, 1 लाख रुपये में हो जाएगा शुरू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 1:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...