होम /न्यूज /व्यवसाय /

फर्टिलाइजर उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भरता के लिए सरकार उठाएगी बड़ा कदम, 15 अगस्‍त को हो सकता है ऐलान

फर्टिलाइजर उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भरता के लिए सरकार उठाएगी बड़ा कदम, 15 अगस्‍त को हो सकता है ऐलान

देश में जैविक खेती को बढा़ने के लिए भी मिशन मोड काम होगा.

देश में जैविक खेती को बढा़ने के लिए भी मिशन मोड काम होगा.

अब फर्टिलाइजर के उत्पादन (Fertilizers Production) में भारत आत्मनिर्भर बनेगा. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 15 अगस्त को लाल किले से इसके रोडमैप का ऐलान कर सकते हैं. इसमें घरेलू उत्पादन बढ़ाने के साथ कालाबाजारी रोकने पर जोर होगा.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

भारत को सालाना 325-350 लाख मीट्रिक टन यूरिया जरूरत होती है.
अगले 2-3 साल में भारत को विदेशों से फर्टिलाईजर का इम्पोर्ट नहीं करना पड़ेगा.
रोडमैप में हर महीने 7 लाख मीट्रिक टन यूरिया उत्पादन का लक्ष्य रखा जा सकता है.

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार देश को फर्टिलाइजर के उत्‍पादन (Fertilizers Production) में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए बड़ा कदम उठा सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 15 अगस्‍त (Independence day) को लाल किले की प्राचीर से 2025 तक भारत को फर्टिलाइजर के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का रोडमैप पेश कर सकते हैं. इसमें उत्पादन बढ़ाने के साथ ही कालाबाजारी रोकने पर जोर होगा.

मनीकंट्रोल पर CNBC-Awaaz  की एक Exclusive रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि इस रोडमैप में हर महीने 7 लाख मीट्रिक टन यूरिया उत्पादन का लक्ष्य रखा जा सकता है. देश में जैविक खेती को बढ़ाने के लिए भी मिशन मोड में काम होगा. अगले 2-3 साल में भारत को विदेशों से फर्टिलाईजर का इम्पोर्ट नहीं करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें-  Hybrid Mutual Funds : 3 फंड्स ने 15 साल में किया निवेशकों को मालामाल, बाजार में अस्थिरता पर भी नहीं घटा रिटर्न

सालाना 350 लाख टन फर्टिलाइजर की जरूरत
सूत्रों के मुताबिक देश में दिसंबर तक फर्टिलाइजर की जरूरत पूरी हो चुकी है. राज्यों के पास 70 लाख टन यूरिया और DAP मौजदू है. भारत को सालाना 325-350 लाख मीट्रिक टन यूरिया जरूरत होती है.

इन कंपनियों को होगा फायदा
सरकार के फर्टिलाइजर्स का घरेलू उत्‍पादन बढ़ाने से राष्‍ट्रीय कैमिकल्‍स एंड फर्टिलाइजर्स (RCF), नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (NFL), मंगलम कैमिकल और दीपक फर्टिलाइजर्स जैसी कंपनियों को फायदा होगा. आज RCF का शेयर एनएसई पर 2.26 फीसदी की गिरावट के साथ 92.85 रुपये के स्तर पर बंद हुआ. आज इस स्टॉक का दिन का ऊपरी स्तर 99.60 रुपये रहा.

वहीं NFL का शेयर एनएसई पर 0.85 रुपये यानी 1.88 फीसदी की गिरावट के साथ 49.60 रुपये के स्तर पर बंद हुआ. आज इस स्टॉक का दिन का ऊपरी स्तर 53.25 रुपये था.  मंगलम कैमिकल का शेयर एनएसई पर 0.60 रुपये यानी 0.50 फीसदी की गिरावट के साथ 118.50 रुपये पर बंद हुआ है. रुपये के स्तर पर बंद हुआ है.  दीपक फर्टिलाइजर्स का शेयर एनएसई पर 42.50 रुपये यानी 5.00 फीसदी की बढ़त के साथ 892.50 रुपये स्तर पर बंद हुआ.

Tags: Fertilizer crisis, Independence day, Pm narendra modi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर