Home /News /business /

रूस-यूक्रेन संकट के कारण भारत अपने निर्यात को लेकर चिंतित: निर्मला सीतारमण

रूस-यूक्रेन संकट के कारण भारत अपने निर्यात को लेकर चिंतित: निर्मला सीतारमण

 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को यूक्रेन से व्यापार संबंध पर पड़ने असर पर चिंता जताई.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को यूक्रेन से व्यापार संबंध पर पड़ने असर पर चिंता जताई.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को यूक्रेन से व्यापार संबंध पर पड़ने असर पर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि जहां तक यूक्रेन को होने वाले हमारे तत्काल आयात और निर्यात पर पड़ने वाले असर का संबंध है, हम इस बात को लेकर चिंतित हैं कि वहां से भारत में क्या आता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली . रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग खींचती जा रही है. यूद्ध के पांचवे दिन भी कोई राहत मिलती नहीं दिखी है. लिहाजा भारत की भी चिंताएं बढ़ती जा रही है. इस बीच, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को युद्ध से प्रभावित हो रहे व्यापार के मुद्दों पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी बात रखी. वित्त मंत्री ने यूक्रेन से व्यापार संबंध पर पड़ने असर पर चिंता जताई.

उन्होंने कहा कि जहां तक यूक्रेन को होने वाले हमारे तत्काल आयात और निर्यात पर पड़ने वाले असर का संबंध है, हम इस बात को लेकर चिंतित हैं कि वहां से भारत में क्या आता है. लेकिन मुझे इस बात की अधिक चिंता है कि हमारे निर्यातकों, विशेष रूप से रूस और यूक्रेन के किसान क्षेत्र का क्या होगा.

यह भी पढ़ें- बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के बीच शेयर मार्केट में इन 10 बातों का रखें ध्यान, नुकसान से बचेंगे और फायदे में रहेंगे

पूरे मामले पर नजर
निर्मला सीतारमण ने कहा कि इसलिए इन दोनों मुद्दों पर मेरे पास एक व्यापक होगा…हम पहले से ही आपातकालिन स्थिति को देख रहे हैं, लेकिन मुझे विभिन्न संबंधित मंत्रालयों के माध्यम से पूर्ण मूल्यांकन करना होगा और उसके बाद ही उस पर टिप्पणी की जा सकेगी. उन्होंने आगे कहा कि लेकिन आप आश्वस्त हो सकते हैं कि हम इस मामले को अच्छी तरह से समझ चुके हैं क्योंकि इसका असर आने वाली आवश्यक चीजों पर पड़ने वाला है.

चार केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे 
निर्मला सीतारमण ने संघर्ष के कारण भुगतान में किसी भी कठिनाई पर उद्योग जगत से प्रतिक्रिया मांगी. उन्होंने कहा कि दवा निर्यात और उर्वरक का आयात को लेकर हम चिंतित हैं. उधर, यूक्रेन में जारी संकट पर भारत में बैठकों का दौर जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक हाईलेवल बैठक बुलाई. सूत्रों के मुताबिक चार केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे ताकि वहां फंसे छात्रों के बचाव कार्य में मदद की जा सके. ये मंत्री भारत के विशेष दूत के रूप में जा रहे हैं. सरकार हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और पूर्व थलसेना अध्यक्ष वीके सिंह को भेजने का फैसला किया है.

Tags: Finance minister Nirmala Sitharaman, FM Nirmala Sitharaman, Import-Export, Nirmala sitharaman news, Nirmala sitharaman news today in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर