• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अब पाकिस्‍तान से भारत नहीं आएगा सेंधा नमक, नवरात्रि से पहले ये देश करेंगे सप्‍लाई, बढ़े दाम

अब पाकिस्‍तान से भारत नहीं आएगा सेंधा नमक, नवरात्रि से पहले ये देश करेंगे सप्‍लाई, बढ़े दाम

देश में इस बार नवरात्रि से पहले पाकिस्‍तान से सेंधा नमक नहीं मंगाया जाएगा.

देश में इस बार नवरात्रि से पहले पाकिस्‍तान से सेंधा नमक नहीं मंगाया जाएगा.

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 हटाए जाने के बाद पाकिस्‍तान (Pakistan) ने भारत को सेंधा नमक (Rock Salt) देना बंद कर दिया था. इसके बाद हर साल लाहौर (Lahore) से निकलने वाला हजारों टन लाहौरी नमक उसके लिए मुसीबत बन गया. अब पाकिस्‍तान के कारोबारी खाड़ी देशों (Gulf Countries) के रास्‍ते गुलाबी नमक (Pink Salt) को भारत पहुंचा रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत में सेंधा नमक (Rock Salt) का इस्‍तेमाल सदियों से किया जा रहा है. सेंधा नमक को ज्‍यादातर भारतीय व्रत (Fast) में खाते हैं. ये नमक पाकिस्‍तान के लाहौर (Lahore) से आता है. इसलिए इसे लाहौरी नमक भी कहा जाता है. वहीं, हिमालय की पहाड़ियों से आने के कारण इसे रॉक सॉल्‍ट भी कहते हैं. इसके रंग के कारण इसे गुलाबी नमक (Pink Salt) भी कहा जाता है. जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 (Article 370) हटाने और दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के बाद पाकिस्‍तान (Pakistan) ने भारत के साथ कारोबारी व राजनयिक संबंध कमतर करने शुरू कर दिए. ऐसे में इस बार सेंधा नमक पाकिस्‍तान से नहीं आएगा. इस बार नवरात्रि से पहले सेंधा नमक खाड़ी देशों (Gulf Countries) के जरिये भारतीय बाजारों (Indian Markets) तक पहुंचेगा.

    सेंधा नमक ने ढीली की पाक की अकड़, भारत सबसे बड़ा खरीदार
    पाकिस्‍तान ने कश्‍मीर के मुद्दे पर अकड़ दिखाई और भारत को सेंधा नमक भेजना बंद कर दिया. अब इसी सेंधा नमक ने पाकिस्‍तान की अकड़ को ढीला कर दिया है. दरअसल, एक साल से भी कम समय में पाकिस्‍तान की सरकार को ये समझ आ गया कि वो हर साल लाहौर में निकलने वाले हजारों टन सेंधा नमक को अपने देश में नहीं खपा पाएगा. बता दें कि भारत पाकिस्‍तान के सेंधा नमक का सबसे बड़ा उपभोक्‍ता है. भारत हर साल हजारों टन सेंधा नमक का पाकिस्‍तान से आयात करता है. इसके चलते लाहौरी नमक पाकिस्‍तान में ही धरा रह गया. अब पाकिस्‍तान के कारोबारियों ने लाहौरी नमक को खाड़ी देशों के रास्ते भारत भेजना शुरू कर दिया है.

    ये भी पढ़ें- Alert! जल्‍दी निपटा लें ये जरूरी काम वरना नहीं मिलेंगे PM-KISAN के 6,000 रुपये

    हर साल 3 हजार टन तक सेंधा नमक आयात करता है भारत
    खाड़ी देशों के कारण सेंधा नमक आने के कारण भारतीय ग्राहकों को कुछ ज्‍यादा कीमत चुकानी पड़ रही है. मुंबई में लाहौरी नमक के थोक कारोबारी नवीन अहुजा की मानें तो पाकिस्‍तान में निकलने वाले लाहौरी नमक का सबसे बड़ा खरीदार भारत है. एक अनुमान के मुताबिक, भारत पाकिस्‍तान से हर साल 2,500 टन से 3,000 टन लाहौरी नमक खरीदता है. पिछले साल तक भारत पाकिस्‍तान से सेंधा नमक की खरीद 4 से 5 रुपये प्रति किग्रा के भाव पर करता था. इसके बाद भारत में ये 15 से 20 रुपये प्रति किग्रा में डेलियों के तौर पर मिल जाता था. हालांकि, एक साल पहले लगी पाबंदियों के कारण अब ये भारत में 40 से 50 रुपये प्रति किग्रा तक बिक रहा है.

    ये भी पढ़ें- Moratorium: ब्‍याज माफी से कर्जदारों का बड़ा फायदा, जानें बैंकों के बजाय केंद्र खुद क्‍यों उठा रहा बोझ

    भारत से कई देशों को भेजा जाता है पैकेज्‍ड लाहौरी नमक
    भारतीय बाजारों में प्रोसेस किया हुआ पैकेट बंद ब्रांडेड लाहौरी नमक 98 रुपये प्रति किग्रा तक बिक रहा है. भारत में सेंधा नमक की प्रोसेसिंग व पैकेजिंग यूनिट्स कोच्चि, मुंबई, हैदराबाद और दिल्ली में हैं. इन यूनिट्स से सेंधा नमक जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, कनाडा और पूरी दुनिया में भेजा जाता है. बता दें कि 1947 में बंटवारे के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच लाहौरी नमक को लेकर एक समझौता हुआ था. इसके तहत युद्ध हो या शांति दोनों हालात में भारत को पाकिस्‍तान से सेंधा नमक मिलता रहेगा. ये नमक लगातार भारत को भेजा जाता रहेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज