Deloitte सर्वे में दावा- मार्केट में दिखी त्यौहारों की उमंग, शॉपिंग में बढ़ चढ़कर भाग ले रहे लोग

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

डेलॉयट (Deloitte) के एक सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय उपभोक्ता फेस्टिव सीजन के रंग में रंगता दिखाई दिया है. उपभोक्ता खरीद के लिए अब बाहर निकल रहे हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: November 13, 2020, 11:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. डेलॉयट (Deloitte) के एक सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय उपभोक्ता फेस्टिव सीजन के रंग में रंगता दिखाई दिया है. उपभोक्ता खरीद के लिए अब बाहर निकल रहे हैं. डेलॉयट द्वारा 18 देशों में वैश्विक स्तर पर उपभोक्ताओं के रुख को लेकर 90 दिन का विश्लेषण किया गया है.

घर से बाहर निकल रहे हैं उपभोक्ता
डेलॉयट ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय उपभोक्ताओं में फेस्टिव सीजन के दौरान शॉपिंग को लेकर अधिक ललक दिखाई दे रही है. उपभोक्ताओं में बेचैनी से संबंधित सूचकांक घटकर 31 प्रतिशत पर आ गया है. यह जुलाई की तुलना में 17 प्रतिशत नीचे है. यानी इससे तात्पर्य उपभोक्ता अब घर से बाहर निकलने को लेकर अधिक विश्वास से भरा है.

58% भारतीय उपभोक्ताओं स्टोर जाने को तैयार
सर्वे कहता है कि यह फेस्टिव सीजन के दौरान कई मानकों पर खर्च में सुधार की स्थिति को दर्शाता है. सर्वे कहता है कि बेचैनी कम होने के बाद अब भारतीय उपभोक्ता सुविधाओं पर (73 प्रतिशत) अधिक खर्च करने को तैयार हैं. 55 प्रतिशत उपभोक्ता बेहतर डील और मोलभाव का इंतजार कर रहे हैं. 58 प्रतिशत भारतीय उपभोक्ताओं ने कहा कि वे स्टोर जाने को तैयार हैं. 47 प्रतिशत रेस्तरां जाने को तैयार हैं.



ये भी पढ़ें- बिना सरकारी मदद के चीनी सामान और ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ अकेले लड़ रहे हैं कारोबारी-CAIT

वहीं 52 प्रतिशत उपभोक्ता सेवाप्रदाताओं के पास जाने के लिए तैयार हैं. 79 प्रतिशत भारतीय उपभोक्ताओं ने कहा कि वे अपने मौजूदा वाहन को ही अधिक समय तक अपने पास रखना चाहेंगे.

सर्वे में कहा गया है कि अब भारतीय उपभोक्ता अपने तथा अपने परिवार के स्वास्थ्य को लेकर कम चिंतित हैं. वे भुगतान कर रहे हैं और बड़ा सामान खरीद रहे हैं. महामारी और लॉकडाउन के दौरान भारतीय उपभोक्ता खुद के लिए तथा परिवार के लिए अधिक चिंतित थे. सर्वे में कहा गया है कि फेस्टिव सीजन के साथ ही अब लोग स्टोरों पर जा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज