होम /न्यूज /व्यवसाय /भविष्य के लिए Saving करने के साथ इन जगहों पर अपने पैसे खर्च करना चाहते हैं भारतीय, जानें पूरी डिटेल्स

भविष्य के लिए Saving करने के साथ इन जगहों पर अपने पैसे खर्च करना चाहते हैं भारतीय, जानें पूरी डिटेल्स

कॉरपोरेट भारत में अब चीजें सामान्य हो रही हैं और यात्रा अंकुश हट रहे हैं.

कॉरपोरेट भारत में अब चीजें सामान्य हो रही हैं और यात्रा अंकुश हट रहे हैं.

Saving For Future : भारतीय उपभोक्ता सतर्कता का रुख अपना रहे हैं और भविष्य के लिए अधिक बचत कर रहे हैं. इसके साथ ही वे गै ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारतीय उपभोक्ता अपनी कमाई और खर्चे को लेकर पहले से ज्यादा सतर्क हो गए हैं. वे अब सोच-समझकर और जरूरी वस्तुओं पर ही खर्च करने को प्राथमिकता दे रहे हैं. खास बात है कि कोरोना महामारी के दौरान पैदा हुए हालात को देखते हुए अब वे भविष्य के लिए बचत पर भी जोर दे रहे हैं.

डेलॉय के एक सर्वे में कहा गया है कि भारतीय उपभोक्ता सतर्कता का रुख अपना रहे हैं और भविष्य के लिए अधिक बचत कर रहे हैं. इसके साथ ही वे गैर-जरूरी खर्चे घटाकर अपनी कमाई और बचत में संतुलन लाना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- Indigo आज से शुरू करेगी 100 घरेलू फ्लाइट्स, जानिए किन शहरों के लिए शुरू होगी सेवा

मनोरंजन और शौक पर खर्च
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अपनी खरीदारी, मनोरंजन और शौक पर अपने खर्च की प्राथमिकता तय कर रहे हैं. सर्वे में शामिल उपभोक्ता व्यक्तिगत देखभाल और कपड़ों, शौक से जुड़ीं गतिविधियों, मनोरंजन और ट्रैवेलिंग पर खर्च करने की तैयारी कर रहे हैं. इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक्स, घर के साजो-सामान और रेस्टोरेंट्स का नंबर आता है.

खुशियों और खर्च के लिए संतुलन
डेलॉय ने कहा कि विश्लेषण से पता चलता है कि उपभोक्ताओं में धारणा अब सकारात्मक हो रही है. वे सतर्कता से अपनी खुशियों और खर्च के बीच संतुलन बैठाने का प्रयास कर रहे हैं और भविष्य के लिए अधिक बचत कर रहे हैं. डेलॉय टच तोहमात्सु इंडिया एलएलपी के भागीदार पोरस डॉक्टर ने कहा कि भारतीय उपभोक्ता अब भविष्य के लिए बचत करने पर अधिक ध्यान दे रहे हैं.

बिजनेस टूर पर जाना चाहते हैं कारोबारी
रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉरपोरेट भारत में अब चीजें सामान्य हो रही हैं और यात्रा अंकुश हट रहे हैं. ऐसे में भारतीय कारोबारी यात्रा की तैयारियां कर रहे हैं. सर्वे के अनुसार, करीब 83 फीसदी भारतीयों के अगले तीन माह में बिजनेस टूर पर जाने की उम्मीद है. ज्यादातर उपभोक्ता अगले तीन साल के दौरान अपनी वित्तीय स्थिति को लेकर आशान्वित हैं.

Tags: Investment, Saving, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें