Home /News /business /

indian currency rbi rules damaged or mutilated notes exchange arnod

कटे-फटे नोटों से हैं परेशान, मुफ्त में बदलने और पूरा पैसा वापस पाने के लिए यहां चेक करें डिटेल

कटे-फटे नोटों को बदलने के लिए रिजर्व बैंक ने दिशा-निर्देश जारी कर रखे हैं.

कटे-फटे नोटों को बदलने के लिए रिजर्व बैंक ने दिशा-निर्देश जारी कर रखे हैं.

कटे-फटे नोट किसी भी बैंक के किसी भी ब्रांच में आसानी से बदले जा सकते हैं. अगर कोई बैंक इन नोटों को बदलने से मना करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि नोट की हालत जितनी बुरी होगी उसकी कीमत उतनी कम होती जाएगी. रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐसे नोटों को बदलने के लिए दिशा-निर्देश दे रखे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. कई बार बाजार में कोई दुकानदार आपको कटे-फटे नोट पकड़ा देता है. उस समय आपकी नजर उस पर नहीं जाती है. बाद में जब आप उसे देखते हैं तो ये सोच कर परेशान हो जाते हैं कि अब ये बाजार में चलेंगे कैसे. इसे किसे दूं या इसे बदलूं कहा. इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है.

कटे-फटे नोट किसी भी बैंक के किसी भी ब्रांच में आसानी से बदले जा सकते हैं. अगर कोई बैंक इन नोटों को बदलने से मना करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि नोट की हालत जितनी बुरी होगी उसकी कीमत उतनी कम होती जाएगी. रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐसे नोटों को बदलने के लिए दिशा-निर्देश दे रखे हैं. इन्हें जानना सभी के लिए बेहद जरूरी है.

ये हैं आरबीआई के नियम
अगर आपके पास कम कीमत वाले नोट जैसे 5,10,20 या 50 रुपये के फटे नोट हैं तो ऐसे नोटों का कम से कम आधा हिस्सा हिस्सा होना जरूरी है. ऐसे में आपको इसके पूरे पैसे मिलेंगे, नहीं तो कुछ नहीं मिलेगा. यानी अगर 10 रुपये का फटा नोट है और उसका 50 फीसदी हिस्सा सुरक्षित है तो बदले में 10 रुपये के दूसरे अच्छे नोट मिलेंगे. अगर फटे हुए नोटों की संख्या 20 से अधिक है और उनकी कीमत 5,000 रुपये से ज्यादा है तो इसके लिए फीस चुकानी होगी. नोट बदलने का सीधा नियम ये है कि अगर उसमें सुरक्षा चिन्ह जैसे गांधीजी का वाटरमार्क, आरबीआई गवर्नर के दस्तखत और सीरियल नंबर दिख रहा है तो ऐसे कटे-फटे नोट बदलने से बैंक मना नहीं कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- महंगे कर्ज का आया दौर, एक्सिस व एसबीआई के बाद कोटक महिंद्रा बैंक ने भी इतना महंगा किया लोन

कई टुकड़ों वाले नोट भी बदल सकते हैं
अगर नोट कई टुकड़ों में बंट चुका है तो उन्हें भी बदलवाने का नियम है. लेकिन इसमें समय ज्यादा लगता है. इसके लिए रिजर्व बैंक की ब्रांच में पोस्ट के जरिये ये नोट भेजना होता है. रिजर्व बैंक को अपना बैंक अकाउंट नंबर, ब्रांच का नाम, IFSC कोड, नोट की वैल्यू की जानकारी भी देनी पड़ती है.

ये भी पढ़ें- होम लोन की बढ़ती ब्याज दर से कैसे बचें, कौन से तरीके रहेंगे फायदेमंद, एक्सपर्ट से समझिए

रिजर्व बैंक इन कटे-फटे नोटों को बैंकिंग सिस्टम से हटा देता है और इसकी जगह नए नोट छापता है. पहले  इन नोटों को रिजर्व बैंक जला देता था. अब इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में रिसाइकल किया जाता है और उससे कागजी चीजें बनाई जाती हैं जिन्हें बाजार में बेचा जाता है.

Tags: Currency, Indian currency, RBI, Rbi policy

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर