लाइव टीवी

5 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी का लक्ष्य पूरा करने की स्थिति में भारत

भाषा
Updated: October 3, 2019, 1:48 PM IST
5 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी का लक्ष्य पूरा करने की स्थिति में भारत
2024 तक देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था

केंद्र में मजबूत नीतियों को तरजीह देने वाली सरकार के होने से 2024 तक देश को 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिये अनुकूल परिस्थितियां मौजूद हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र में मजबूत नीतियों को तरजीह देने वाली सरकार के होने से 2024 तक देश को 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था (5 Trillion Dollar Economy) बनाने के लिये अनुकूल परिस्थितियां मौजूद हैं. डीपीआईआईटी के सचिव गुरुप्रसाद महापात्रा ने कहा कि हम भारत में एक शानदार अवसर के मुहाने पर हैं और हम 2024 तक 5 लाख करोड़ डॉलर और 2030 तक 10 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत में यह पूरी तरह से संभव है. केंद्र तथा राज्यों में मजबूत नीतियों को तरजीह देने वाली सरकारों के होने से सारी सही परिस्थितियां मौजूद हैं.

महापात्रा ने कहा कि मुझे भरोसा है कि सरकार द्वारा उद्योग जगत की इस तरह अगुवाई करने से भारत यह लक्ष्य पा लेगा. उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले 5 साल में कारोबार को सुगम बनाने की दिशा में काम किया है. महापात्रा ने कहा कि कारोबार को सुगम बनाने के मामले में हमने काफी सफलता हासिल की है. अभी हम 77वें स्थान पर हैं और अगली सूची में बेहतर रैंकिंग की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: सरकार ने लॉन्च की बांस की बोतल, जानिए कीमत और खासियत के बारे में...

उन्होंने कहा कि देश में स्टार्टअप के लिए मजबूत पारिस्थितिकी है और हालिया नीतिगत उपायों से निवेश को बढ़ाने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि सरकार द्वारा घोषित हालिया नीतिगत उपायों से हम जल्दी ही पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य पा लेंगे. उन्होंने कहा कि डब्ल्यूईएफ में होने वाली चर्चा से सरकार को भी आगे के लिये विचार मिलेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 3, 2019, 12:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर