इकोनॉमी के लिए गुड न्यूज, अनुराग ठाकुर बोले- आ रहा है V शेप सुधार

अनुराग ठाकुर (फोटे- पीटीआई)

कोरोना वायरस महामारी की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी. वहीं, अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा है कि इसमें अब V शेप सुधार दिखने लगा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy)  में अब V शेप सुधार दिखने लगा है. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत हैं. बता दें कि V शेप के सुधार से मतलब तेज गिरावट के बाद अर्थव्यवस्था (Economy) के तेजी से रिकवरी है.

    फरवरी में 25,787 करोड़ रुपये का एफपीआई
    ठाकुर ने भारतीय बीमांकक संस्थान (Institute of Actuaries of India) द्वारा आयोजित एक वर्चुअल कॉन्क्लेव में कहा, ''भारत में पहले ही वी-आकार का सुधार दिखने लगा है. विभिन्न क्षेत्रों की स्थिति सुधर रही है. फरवरी में 25,787 करोड़ रुपये का एफपीआई (Foreign Portfolio Investors) आया है.''

    ये भी पढ़ें- Canara Bank कर रहा देशभर के 2000 से ज्यादा संपत्तियों की नीलामी, सस्ते में खरीदें घर और जमीन, जानें सबकुछ

    तीसरी तिमाही में 0.4 फीसदी रही जीडीपी ग्रोथ
    लगातार दो तिमाहियों में भारी गिरावट के बाद अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था ने 0.4 फीसदी की पॉजिटिव ग्रोथ दर्ज की है. गौरतलब है कि भारत की जीडीपी में पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के दौरान 24 फीसदी और दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 7.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी.

    ये भी पढ़ें- आम आदमी को एक और झटका, महंगी होगी इंश्योरेंस पॉलिसी! अप्रैल से बढ़ सकता है प्रीमियम, जानें नया प्लान?

    विदेशी मुद्रा भंडार में इजाफा
    ठाकुर ने कहा कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ रहा है. जनवरी, 2021 में यह 590 अरब डॉलर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया. उन्होंने बताया कि पिछले आठ माह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार 100 अरब डॉलर बढ़ा है. वित्त राज्यमंत्री ने कहा, ‘‘यह भरोसे का संकेत है। वैश्विक कोष और निवेशक भारत को निवेश गंतव्य के रूप में देखते हैं। वे भारत की वृद्धि की कहानी को लेकर सकारात्मक हैं।’’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.