देश की इकोनॉमी में अगले वित्त वर्ष में होगी डबल डिजिट ग्रोथ: अरविंद विरमानी

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद विरमानी (Arvind Virmani) ने कहा कि अगले वित्त वर्ष 2021-22 में देश की इकोनॉमी (Indian Economy) में डबल डिजिट में वृद्धि होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद विरमानी (Arvind Virmani) ने बुधवार को कहा कि देश की इकोनॉमी (Indian Economy) में चालू वित्त वर्ष में 7.5 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है. हालांकि अगले वित्त वर्ष 2021-22 में इसमें डबल डिजिट में वृद्धि होगी.

उद्योग मंडल पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स के 'ऑनलाइन' आयोजित कार्यक्रम में विरमानी ने कहा कि केंद्र सरकार माल एवं सेवा कर (Goods and Services Tax), दिवाला एवं ऋण शोधन अक्षमता संहिता (Insolvency and Bankruptcy Code) और मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) का गठन समेत कुछ महत्वपूर्ण सुधार किए हैं.

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर- दिल्ली-मुंबई समेत इन रूट्स पर चलने वाली ट्रेनों के डायवर्ट हुए रूट, देखिए पूरी लिस्ट



इकोनॉमी में 2020-21 में 7.5 प्रतिशत की गिरावट आने की आशंका
उन्होंने कहा, ''आर्थिक वृद्धि में फिर से गति लाने की जरूरत है. भारतीय इकोनॉमी में 2020-21 में 7.5 प्रतिशत की गिरावट आने की आशंका है. लेकिन अगले वित्त वर्ष 2021-22 में इसमें दहाई अंक में वृद्धि होगी.'' विरमानी ने कहा कि साल 2009 में उन्होंने लिखा था कि अगर भारत सतत आर्थिक वृद्धि चाहता है, उसे लंबित सुधारों को आगे बढ़ाना होगा, लेकिन उनकी सलाह पर ध्यान नहीं दिया गया.

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच विदेशी निवेशकों ने भारत में जमकर लगाया पैसा, पूंजी बाजार में किया 6.3 अरब डॉलर का निवेश

RBI का अनुमान चालू वित्त वर्ष में 9.5 प्रतिशत गिरावट का अनुमान
हाल ही में मूडीज इनवेस्टर सर्विस ने अपने संशोधित अनुमान में भारत की जीडीपी वृद्धि दर में 8.9 प्रतिशत गिरावट का अनुमान जताया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने भी देश की इकोनॉमी में चालू वित्त वर्ष में 9.5 प्रतिशत गिरावट का अनुमान लगाया है. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष और विश्वबैंक ने भी इकोनॉमी में क्रमश: 10.3 प्रतिशत और 9.6 प्रतिशत गिरावट का अनुमान जताया है.

विरमानी ने यह भी कहा कि पूंजी लागत कम करने के लिए भारत को वित्तीय क्षेत्र में और सुधारों की जरूरत है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज