लाइव टीवी

प्राइवेट कंपनियों में काम करने वालों के लिए खुशखबरी! अगले साल इतनी बढ़ेगी आपकी सैलरी

भाषा
Updated: November 6, 2019, 10:57 AM IST
प्राइवेट कंपनियों में काम करने वालों के लिए खुशखबरी! अगले साल इतनी बढ़ेगी आपकी सैलरी
कर्मचारियों के वेतन में 10 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2020 निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए खुशियों भरा हो सकता है.

  • Share this:
मुंबई. अर्थव्यवस्था में नरमी के बावजूद देश में अगले साल निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के वेतन में 10 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है. एक रिपोर्ट में यह कहा गया है. विलिस टॉवर वाटसन की ‘सैलरी बजट प्लानिंग’ (वेतन बजट योजना) के अनुसार वर्ष में कर्मचारियों के वेतन में प्रभावी रूप से 9.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जो अगले साल 10 प्रतिशत पहुंच सकती है. वेतन में हालांकि 10 प्रतिशत की वृद्धि एक रिवाज बनती जा रही है लेकिन यह एशिया प्रशांत क्षेत्र में सर्वाधिक है.

इंडोनेशिया में कर्मचारियों के वेतन में 8 प्रतिशत, चीन में 6.5 प्रतिशत, फिलीपीन में 6 प्रतिशत, हांगकांग और सिंगापुर दोनों जगह वेतन में 4 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है.

2020 के लिये वेतन में औसतन 10.1 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान
विलिस टावर्स वाटसन इंडिया के परामर्श प्रमुख (टैलेंट एंड रिवार्ड) राजुल माथुर ने कहा, 'हालांकि एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारत में वेतन में वृद्धि निरंत ऊंची बनी हुई है लेकिन कंपनियां सतर्क रुख अपना रही हैं और पिछले साल के मुकाबले इसमें कोई बड़ा बदलाव का उनका इरादा नहीं है.'

कंपनियां स्चवालन तथा डिजिटलीकरण से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिये चुनिंदा आधार पर कौशल आधारित क्षतिपूर्ति समायोजन शुरू कर रही हैं. सर्वे के अनुसार कार्यकारी स्तर पर 2020 के लिये वेतन में औसतन 10.1 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है. पिछले साल यह 9.6 प्रतिशत था. प्रबंधन के बीच के स्तर के पेशेवरों के मामले में वेतन बढ़ोतरी 10.4 प्रतिशत हो सकती है जो 2019 में 10.1 प्रतिशत थी.

यह भी पढ़ें: 75 लाख लोगों को रोजगार देने के लिए ये है सरकार का नया प्लान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 10:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...