Home /News /business /

indian job market sees record 22 yoy growth in june says report rrmb

अच्‍छी खबर: जून में 22 फीसदी बढ़ी कर्मचारियों की मांग, फ्रैशर्स की डिमांड सबसे ज्‍यादा

एंट्री लेवल टैलेंट की डिमांड में जून 2022 में रिकॉर्ड 30 फीसदी का उछाल आया है.

एंट्री लेवल टैलेंट की डिमांड में जून 2022 में रिकॉर्ड 30 फीसदी का उछाल आया है.

इंडस्‍ट्री, ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी में जून 2021 के मुकाबले जून 2022 में हायरिंग एक्टिविटीज में 125 फीसदी का उछाल आया है. इसी तरह रिटेल सेक्‍टर में 75 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है तो बीएफएसआई में 58 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

नई दिल्‍ली. रोजगार के लिए जून का महीना अच्‍छा साबित हुआ है. जून 2022 में जॉब के लिए भर्तियों की प्रक्रिया में सालाना आधार पर 22 फीसदी का उछाल आया है. एक रिपोर्ट के अनुसार इंडस्‍ट्री, ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्‍टर में रोजगार में सबसे ज्‍यादा इजाफा हुआ है. अनुभवी कर्मचारियों के अलावा एंट्री लेवल कर्मचारियों और फ्रैशर की मांग भी जून 2022 में बढ़ी है.

नौकरी जॉबस्‍पीक इं‍डेक्‍स रिपोर्ट के अनुसार, एंट्री लेवल टैलेंट की डिमांड में जून 2022 में रिकॉर्ड 30 फीसदी का उछाल आया है. इसी तरह फ्रैशर्स की मांग में भी बढ़ोतरी हुई है. ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्‍टर में फ्रैशर्स की मांग 158 फीसदी, रिटेल में 109 फीसदी, इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में 101 फीसदी, अकाउंटिंग फाइनेंस में 95 फीसदी और एजुकेशन में 70 फीसदी बढ़ी है.

इसी तरह अनुभवी कर्मचारियों की हायरिंग में भी बढ़ोतरी हुई है. इंडस्‍ट्री, ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी में जून 2021 के मुकाबले जून 2022 में हायरिंग एक्टिविटीज में 125 फीसदी का उछाल आया है. रिटेल सेक्‍टर में 75 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है तो बीएफएसआई में 58 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें-  भारत अब नहीं रहा पांचवीं बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश, कौन सा देश निकला आगे?

इन सेक्‍टरों में भी बढ़ा रोजगार
बिजनेस स्‍टैंडर्ड की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में भी सालाना आधार पर रोजगार की मांग में 48 फीसदी, शिक्षा में 47 फीसदी, रियल एस्‍टेट में 46 फीसदी, ऑटो में 37 फीसदी और ऑयल एंड गैस में 36 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं टेलीकॉम, फार्मा और बायोटेक में हायरिंग एक्टिविटीज स्थिर रही है. नौकरी डॉट कॉम के चीफ बिजनेस ऑफिसर पवन गोयल का कहना है कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था लगातार बढ़ रही है. इसीलिए जॉब मार्केट में भी बढ़ोतरी हो रही है. यह एक अच्‍छा संकेत है. यह बताता है कि प्रोफेशनल्‍स के लिए हर सेक्‍टर में रोजगार के नए अवसर पैदा हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  इंश्‍योरेंस कंपनियों द्वारा कोविड-19 के रिजेक्ट किए गए क्‍लेम्‍स की सुनवाई को तैयार हुआ IRDA 

मुंबई अव्‍वल 
सबसे ज्‍यादा हायरिंग एक्टिविटीज मुंबई में दर्ज की गई हैं. सालाना आधार पर मुंबई में यह बढ़ोतरी 43 फीसदी है. वहीं कोलकाता में जून 2022 में जून 2021 के मुकाबले हायरिंग एक्टिविटीज 29 फीसदी, दिल्‍ली में 29 फीसदी, चेन्‍नई में 21 फीसदी, बैंगलोर में 17 फीसदी, पुणे में 15 फीसदी और हैदराबाद में 11 फीसदी बढ़ी है. नॉन मेट्रो सिटी में सालाना आधार पर सबसे ज्‍यादा ग्रोथ कोयम्‍बटूर में हुई है. यहां 60 फीसदी ज्‍यादा लोगों को रोजगार जून 2022 में मिला. वहीं कोची में 19 फीसदी और जयपुर में 19 फीसदी की बढ़ोतरी हायरिंग में हुई है.

Tags: Business news, Employment, Job

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर