Home /News /business /

indian oil iocl launch today indoor solar cooking stove surya nutan price less than one year of lpg cylinder gas rrmb

Surya Nutan: फ्री में 3 वक्त का खाना पकाने वाला चूल्हा लॉन्च, 10 साल चलेगा, सब्सिडी देगी सरकार

फरीदाबाद में आईओसी के अनुसंधान और विकास विभाग ने इसे विकसित किया है.

फरीदाबाद में आईओसी के अनुसंधान और विकास विभाग ने इसे विकसित किया है.

Surya Nutan की खास बात यह है कि इसे रसोई घर में रखकर प्रयोग किया जा सकता है और रात में भी इससे खाना पकाया जा सकता है. आईओसी जल्‍द ही इसका कमर्शियल मॉडल भी पेश करेगी, जिस पर सरकार सब्सिडी भी देगी.

नई दिल्‍ली. Surya Nutan: रसाई गैस की कीमतों में दिनों-दिन हो रही बढ़ोतरी से अब खाना पकाना भी महंगा हो गया है. घरेलू रसाई गैस सिलेंडर की कीमत अब एक हजार रुपये से ऊपर जा चुकी है. कीमतों में बढ़ोतरी से हर कोई परेशान है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने अब रसोई गैस सिलेंडर का एक विकल्‍प प्रदान किया है. आईओसी ने घर के अंदर इस्तेमाल किया जाने वाला सौर चूल्हा पेश किया. इस चूल्‍हे की खास बात यह है कि इसे रात में भी प्रयोग किया जा सकता है. यह सौर चूल्हा घर के बाहर लगे पैनल से सोलर एनर्जी स्टोर कर लेता है, जिससे बिना धूप में बैठे दिन के तीन वक्त फ्री में खाना पकाया जा सकता है.

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में इस सौर चूल्‍हे पर पका खाना परोसा गया. पुरी ने कहा कि इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रख-रखाव पर कोई खर्च नहीं है और इसे पारंपरिक ईंधन के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. फरीदाबाद में आईओसी के अनुसंधान और विकास विभाग ने विकसित किया है.

ये भी पढ़ें- सस्‍ता सोना खरीदने के लिए बचे हैं सिर्फ 3 दिन, आप भी कर सकते हैं निवेश, जानिए प्रोसेस

नहीं रखना होगा धूप में
आईओसी के निदेशक (आरएंडडी) एस एस वी रामकुमार ने कहा कि इस चूल्हे को ‘सूर्य नूतन’ नाम दिया गया है. रामकुमार ने कहा कि यह चूल्‍हा सौर कुकर से अलग है. ऐसा इसलिए है, क्‍योंकि इसे धूप में नहीं रखना होता है. सूर्य नूतन चूल्‍हे से चार सदस्‍यों वाले परिवार के लिए तीन समय का खाना आसानी से बनाया जा सकता है.

ऐसे करता है काम 
सूर्य नूतन चूल्‍हे को धूप में रखने की जरूरत नहीं है. यह चूल्‍हा छत पर लगी सोलर प्‍लेट से एक केबल के जरिए जुड़ा रहता है. सोलर प्लेट से जो ऊर्जा पैदा होती है, वह केबल के जरिए चूल्हे तक आती है. इससे सूर्य नूतन चलता है. सोलर प्लेट सौर ऊर्जा को पहले थर्मल बैटरी में स्टोर करती है. इसी कारण सूर्य नूतन से रात में भी खाना बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- क्‍यों बढ़ रही सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड की चमक, महामारी में निवेशकों ने लगाया सबसे ज्‍यादा दांव, छह साल में 10 गुना बढ़ गया निवेश

कीमत होगी बहुत कम
आईओसी ने अभी सूर्य नूतन का आरंभिक मॉडल पेश किया गया है. कमर्शियल मॉडल अभी लॉन्‍च होना बाकी है. फिलहाल देशभर में 60 जगहों पर इसकी टेस्टिंग की गई है. आईओसी के अनुसार सूर्य नूतन की कीमत 18,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच होगी. इस पर सरकार सब्सिडी भी देगी. सब्सिडी के बाद इसकी कीमत 10,000 से 12,000 रुपये के बीच हो सकती है.

Tags: LPG Gas Cylinder, Solar system

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर