लाइव टीवी

इस मामले में भारतीय CEOs के सामने नहीं टिकते जेफ बेजॉस जैसे सर्वश्रेष्ठ अमीर लोग

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 10:38 AM IST
इस मामले में भारतीय CEOs के सामने नहीं टिकते जेफ बेजॉस जैसे सर्वश्रेष्ठ अमीर लोग
सबसे पहले नंबर पर जेनसेन हुवांग

भारत के लोग दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में टॉप पोस्ट पर काम कर रहे हैं. वह न सिर्फ काम कर रहे हां बल्कि अपनी क्षमताओं का लोहा भी मनवा रहे हैं. आइए आपको बताते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल हैं:

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 10:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के लोग दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में टॉप पोस्ट पर काम कर रहे हैं. वह न सिर्फ काम कर रहे हां बल्कि अपनी क्षमताओं का लोहा भी मनवा रहे हैं. भारतवंशी (Indian Origin) सीईओ के सामने दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति जेफ बेजोस की चमक भी फीकी पड़ गई है. यह सूची Harvard Business Review (HBR) ने बनाई है. इसमें हरेक CEO की लीडरशिप क्‍वालिटी, कंपनी में बतौर कार्यकारी अधिकारी प्रदर्शन और रोल के आधार पर बनी है. आइए आपको बताते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल हैं:

दुनिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 10 सीईओ की सूची में भारतीय मूल के CEO शांतनु नारायण, अजय बंगा और सत्या नडेला को शामिल किया गया है. इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर जेनसेन हुवांग हैं, वह एनविडिया के नाम की कंपनी के सीईओ हैं. लिस्ट में 6वें नंबर पर अडोब के CEO शांतनु नारायण हैं. वहीं 7वें नंबर पर अजय बंगा है वे मास्टरकार्ड के सीईओ हैं.

ये भी पढ़ें: 60 लाख तक की कमाई कर सकता है ये बिज़नेस, 1 लाख रुपये में हो जाएगा शुरू

जेफ बेजोस नहीं है इस लिस्ट में शामिल

अमेजन के सीईओ जेफ बेजॉस की बात करें तो वह 2014 से हर साल वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर सूची में शीर्ष पर रहे. लेकिन इस साल उनका डब्‍बा गोल हो गया है. यानि वह सूची में जगह भी नहीं बना पाए.

100 सीईओ शामिल
इस लिस्‍ट को 'द बेस्ट-परफॉर्मिंग सीईओ इन द वर्ल्ड, 2019' नाम दिया गया है. इसमें दुनियाभर के सबसे अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले 100 सीईओ को शामिल किया गया है. इसमें अमेरिकी टेक्नॉलजी कंपनी एनविडिया (Nvidia) के सीईओ जेनसेन हुआंग टॉप पर हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: इस महीने में अब तक इतने रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, फटाफट जानें आज का भाव

Adobe के शांतनु नारायण को मिली जगह 
टॉप 10 में भारतवंशी CEO में Adobe के शांतनु नारायण सूची में छठे स्थान पर हैं. Mastercard के सीईओ बंगा 7वें और माइक्रोसॉफ्ट प्रमुख सत्‍या नडेला सूची में 9वें स्थान पर हैं. सूची में भारत में जन्मे DBS के सीईओ पीयूष गुप्ता को 89वां स्थान मिला है.

टॉप 50 में महिला CEO भी 
Lockheed Martin की सीईओ Merilin huson 37वें पर हैं. जबकि Apple के सीईओ टिम कुक को लिस्‍ट में 62वां स्थान मिला है. लिस्‍ट में Nike के सीईओ Mike Parker 20वें, JP Morgan के प्रमुख Jamie dimon 23वें, डिज्नी के सीईओ Robert Eager 55वें और सॉफ्टबैंक प्रमुख Masayoshi son 96वें स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को किया सावधान, जल्द अपनाएं ये उपाय वरना खाली हो जाएगा खाता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 10:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...