लाइव टीवी

बदल जाएगा आपका पासपोर्ट! सरकार ने इन फीचर्स को किया शामिल

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 2:11 PM IST
बदल जाएगा आपका पासपोर्ट! सरकार ने इन फीचर्स को किया शामिल
सरकार अन्य राष्ट्रीय प्रतीकों को बारी-बारी से भारतीय पासपोर्ट (India Passport) पर इस्तेमाल करेगी.

भारतीय पासपोर्ट (Indian Passport) में कुछ नए सुरक्षा फीचर्स जोड़े गए हैं. खासकर नए पासपोर्ट (New Passport of India) के ऊपर कमल का निशान प्रिंट किया जा रहा है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य फर्जी पासपोर्ट (Passport Service) का पता लगाने और सुरक्षा मजबूत करना है. साथ ही सरकार अन्य राष्ट्रीय प्रतीकों को भी बारी-बारी से भारतीय पासपोर्ट (India Passport) पर इस्तेमाल करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 2:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Government of India) ने पासपोर्ट में बड़ा बदलाव किया है. लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में सरकार ने बताया है कि भारतीय पासपोर्ट (Indian Passport) में कुछ नए सुरक्षा फीचर्स जोड़े गए हैं. खासकर नए पासपोर्ट (New Passport of India) के ऊपर कमल का निशान प्रिंट किया जा रहा है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य फर्जी पासपोर्ट (Passport Service) का पता लगाने और सुरक्षा मजबूत करना है. साथ ही सरकार अन्य राष्ट्रीय प्रतीकों को भी बारी-बारी से भारतीय पासपोर्ट (India Passport) पर इस्तेमाल करेगी.

पासपोर्ट में जोड़े नए सुरक्षा फीचर्स- विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार का कहना है कि कमल का फूल हमारा राष्ट्रीय पुष्प है. इसीलिए इसे पासपोर्ट प्रिंट किया जा रहा है. यह फर्जी पासपोर्ट का पता लगाने के लिए लाई गई बेहतर सुरक्षा फीचर्स का हिस्सा है.

>> उन्होंने आगे कहा कि ये सिक्योरिटी फीचर्स अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन (आईसीएओ) के दिशा निर्देशों का हिस्सा है.

>> कमल के अलावा बारी-बारी से अन्य राष्ट्रीय प्रतीकों का भी इस्तेमाल पासपोर्ट पर किया जाएगा. अभी कमल का इस्तेमाल किया गया था. अगले महीने कुछ और होगा. ये प्रतीक भारत से जुड़े हैं, जैसे राष्ट्रीय पुष्प या राष्ट्रीय पशु.

ये भी पढ़ें-बि‍ना डॉक्यूमेंट बनवा सकते हैं अपना Aadhaar कार्ड! UIDAI के नए नियम जारी

ऐसा होगा आपका नया पासपोर्ट
नए पासपोर्ट पर अब कमल का फूल छपा होगा. नए पासपोर्ट नए कोड के साथ आते हैं और देश भर के सभी 36 पासपोर्ट कार्यालयों में उपयोग होने लगे हैं.>> नए पासपोर्ट को प्रिंट करने में और बेहतर पेपर का इस्तेमाल किया गया है. ये नासिक की प्रेस में छप रहा है.

>> विदेश मंत्रालय के अलावा, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), भारतीय सुरक्षा प्रेस (नासिक) सहित अन्य एजेंसियां ​​यात्रियों के लिए इस नए पासपोर्ट का हिस्सा हैं.

पासपोर्ट को लेकर इन नई चीजों पर चल रहा है काम
प्रतिवर्ष विदेश मंत्रालय 1 करोड़ पासपोर्ट अभी जारी कर रहा है. सरकार, पासपोर्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र को अन्य लोकेशनों पर शुरू करने की सुविधा का भी अध्ययन कर रही है.

>> विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हाल में कहा था कि अभी 93 पासपोर्ट सेवा केंद्रों में काम शुरू हो चुका है और देश में कुल 505 पासपोर्ट सेवा केंद्र अभी हैं. अब पासपोर्ट आवेदन जमा करने के लिए आम लोगों को बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है.

>> उन्होंने बताया कि पिछले साल ही विदेश मंत्रालय ने एम-पासपोर्ट सेवा शुरू की है और कहीं से भी पासपोर्ट आवेदन की सुविधा भी शुरू की गई है.

>> इन सुविधाओं के कारण तलाकशुदा दंपती के बच्चों को अब पासपोर्ट के लिए पहले की तरह मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ रहा. तत्काल पासपोर्ट आवेदकों को अब किसी गैजटेड अधिकारी से वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट जमा कराने की भी जरूरत नहीं रही.

ये भी पढ़ें-सबसे ज्यादा बाजार में हैं इस रुपये के नकली नोट, सरकार ने दी इसकी जानकारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 2:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर