लाइव टीवी

घर बैठे Post Office में खुलवाएं खाता, अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी नहीं देना होगा कोई चार्ज

News18Hindi
Updated: December 8, 2019, 4:37 PM IST
घर बैठे Post Office में खुलवाएं खाता, अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी नहीं देना होगा कोई चार्ज
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payment Bank) कई तरह के सेविंग अकाउंट की सुविधा उपलब्ध कराता है. इसमें ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2019, 4:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप किसी सेविंग्स अकाउंट में बचत करने जा रहे हैं तो आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में कुछ विकल्पों के बारे में सोच सकते हैं. वर्तमान में, तीन प्रकार के सेविंग अकाउंट उपलब्ध हैं, जिनका नाम रेग्युलर, डिजिटल और बेसिक सेविंग अकाउंट है. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में डोरस्टेप बैंकिंग से लेकर जीरा बैलेंक अकाउंट तक खुलवाने की सुविधा है.

जीरो बैलेंस अकाउंट: आप रेगुलर सेविंग अकाउंट को जीरो बैलेंस के तौर खोल सकते हैं. इसमें आपको हर माह औसतन न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करने की कोई जरूरत नहीं होती है. इसमें से कैश विड्रॉल की भी कोई लिमिट नहीं होती है. मौजूदा समय में, इस अकाउंट में पैसे रखने पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 10 साल से अधिक उम्र का कोई भी शख्स केवाईसी प्रक्रिया पूरा करने के साथ ही इस अकाउंट को खोल सकता है.

ये भी पढ़ें: प्याज़ के दाम ने बनाया नया रिकॉर्ड, यहां 200 रुपये के पार पहुंची कीमत

QR कार्ड: रेग्युलर सेविंग अकाउंट के साथ बैंक एक यूनिक QR कार्ड भी उपलब्ध कराता है. इस कार्ड के इस्तेमाल के लिए आपको किसी पिन या पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं होती है. QR कोड के बायोमेट्रिक माध्यम से इस्तेमाल कर लेनदेन किया जा सकता है. इसके लिए हर बार लेनदेन के समय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है.

साथ ही आपको एक वैध डॉक्युमेंट भी दिखाना होता है. इसमें कैश ट्रांसफर, बिल पेमेंट और कैशलेस शॉपिंग जैसी सुविधा उपलब्ध होता है. अगर यह कार्ड कहीं गुम हो जाता है तो भी आपको कोई चिंता करने की बात नहीं है, क्योंकि हर बार बिना ओटीपी और बायोमेट्रिक के जरिए ही लेनदेन पूरा किया जाता है.



डोरस्टेप बैंकिंग: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक​ के जरिए डोरस्टेप बैंकिंग की सुविध भी मिलती है. इसका मतलब है कि बैंकिंग काम को पूरा करने के लिए आपको हर बार बैंक ब्रांच तक नहीं जाना होता है. इस तरह का बैंक अकाउंट खोलने के लिए आपसे कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देन होता है.इसमें कैश और नॉन-कैश ट्रांजैक्शन करने की सुविधा उपलब्ध होती है. इस अकाउंट के जरिए आप फंड ट्रांसफर, डिपॉजिट और विड्रॉल से लेकर रिचार्ज और बिल पेमेंट तक का काम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: यहां मूवी टिकट पर मिल रहा 500 रुपये का छूट, जानें क्या है तरीका

डिजिटल सेविंग अकाउंट: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में एक और यूनिक फीचर ये है कि आप डिजिटल सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसे आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं. 18 साल की उम्र से अधिक का कोई भी व्यक्ति इस डिजिटल अकाउंट को खुलवा सकता है. इस बैं​क अकाउंट के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड होना अनिवार्य है.

इस खाते में आप एक साल में 2 लाख रुपये से अधिक की रकम नहीं जमा कर सकते हैं. इस अकाउंट को खोलने के लिए एक साल के अंदर ही केवाईसी पूरा किय जा सकता है. इसके लिए नजदीकी इंडिया पोस्ट पेमेंट एक्सेस जाना होगा.

ये भी पढ़ें: 1 साल पहले सिर्फ 50 लाख से शुरू किया था ये बिज़नेस, आज कर रहे हैं लाखों में कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 2:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर