पहली बार 130 किमी की रफ्तार से दौड़ी पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, देखें VIDEO

पहली बार 130 किमी की रफ्तार से दौड़ी पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, देखें VIDEO
पहली बार 130 किमी की रफ्तार से दौड़ी नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, देखें VIDEO

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि रेलवे के मिशन रफ़्तार को एक और कामयाबी मिली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 4:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रेल मंत्री पीयूष गोयल (India Rail Minister Piyush Goyal ने बताया कि रेलवे के मिशन रफ़्तार को एक और कामयाबी मिली है. तेज गति का एक नया कीर्तिमान बनाते हुए पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन ने आज पहली बार 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ अपनी यात्रा पूरी की. पूर्व मध्य रेल की तरफ से इस स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) को मंगलवार को पहली बार चलाया गया. पूर्व मध्य रेल (East-Central Railway) दानापुर डिवीजन के जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक 1 सितंबर से 02309 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी स्पेशल ट्रेन को 130 किमी प्रति घंटा की गति से चलाना शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही दानापुर मंडल के तहत पटना-पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (डीडीयू) मेन लाइन पर अधिकतम 130 किमी प्रति घंटा की गति के साथ ट्रेन चलाने की शुरुआत की गई.



नई दिल्ली राजधानी से सफर करने वाले यात्री अब कम समय में ही सफर कर सकेंगे. इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 130 किमी प्रति घंटा कर दी गयी है. पहले यह ट्रेन 100-110 किमी की रफ्तार से चलती थी. रेलवे के मुताबिक बीते दिनों झाझा-पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन रेल सेक्शन पर 130 किमी किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेनों को चलाने में सफलता मिली है. इस राजधानी ट्रेन को पटना से नई दिल्ली तक 110 की जगह 130 किलोमीटर प्रतिघंटा के हिसाब चलाया गया.







जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक हावड़ा-नई दिल्ली मेन लाइन पर पहली बार इतनी तेज गति से ट्रेन चलाई गई है. ट्रेन की स्पीड को लेकर ये ऐतिहासिक सफलता है. अब उन यात्रियों के लिए ये बड़ी सुविधा होगी जो अक्सर पटना और नई दिल्ली के बीच यात्रा करते हैं. दरअसल ट्रेन की स्पीड बढ़ने से यात्रा के समय में कमी आएगी.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज