लाइव टीवी

बड़ी खबर! खराब व्यवहार वाले यात्री ट्रेन में नहीं कर सकेंगे सफर, रेलवे ला रहा नया नियम

News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 7:07 PM IST
बड़ी खबर! खराब व्यवहार वाले यात्री ट्रेन में नहीं कर सकेंगे सफर, रेलवे ला रहा नया नियम
रेलवे भी कर रहा बैन की तैयारी

भारतीय रेलवे (Indian Railways) खराब व्‍यवहार के कारण एयरलाइंस कंपनियों की ओर से हवाई यात्राओं (Air Travel) के लिए प्रतिबंधित लोगों पर ट्रेन से भी यात्रा करने की पाबंदी (Ban) लगाने की योजना पर विचार कर रहा है. रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 7:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. एयरलाइंस कंपनियों के बाद अब भारतीय रेलवे (Indian Railways) भी यात्रा के दौरान खराब व्‍यवहार करने वाले लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है. ऐसे में अगर आप ट्रेन से सफर के दौरान किसी दूसरे यात्री के साथ खराब व्‍यवहार (Unruly Behaviour) करते हैं तो आपकी मुश्‍किलें बढ़ सकती हैं. रेल मंत्रालय (Railway Ministry) इससे जुड़े नए नियमों को ट्रेनों में भी लागू करने की योजना पर काम कर रहा है. ये चर्चा कॉमेडियन कुणाल कामरा (Kunal Kamra) पर लगाए गए यात्रा प्रतिबंध के बाद से तेज हो गई है.

हवाई यात्रा के लिए प्रतिबंधित व्‍यक्ति नहीं कर पाएगा ट्रेन से भी सफर
रेल मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे साथी यात्रियों के लिए जोखिम पैदा करने वाले लोगों पर यात्रा प्रतिबंध (Travel Ban) लगाने की योजना बना रहा है. फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी ने बताया कि हवाई यात्रा (Air Travel) के दौरान साथी यात्रियों से खराब व्‍यवहार के कारण प्रतिबंधित व्‍यक्ति की ट्रेन यात्राओं पर भी पाबंदी लगाने पर विचार किया जा रहा है. आसान शब्‍दों में कहें तो हवाई यात्रा के लिए प्रतिबंधित व्‍यक्ति ट्रेन से भी सफर नहीं कर पाएगा. एयरलाइंस कंपनियां उड़ान के दौरान साथी यात्रियों के साथ खराब व्‍यवहार करने वाले लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगा देती हैं.

भारतीय रेलवे एयरलाइंस से प्रतिबंधित हवाई यात्रियों की सूची मंगाकर उनके नाम इंडियन रेलवे टिकटिंग सिस्‍टम में डाल देगा. इससे प्रतिबंधित यात्री टिकट ही बुक नहीं करा सकेंगे.


रेलवे एयरलाइंस कंपनियों से मांगेगा प्रतिबंधित हवाई यात्रियों की सूची
रेल मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि भारतीय रेलवे एयरलाइंस (Airlines) से प्रतिबंधित यात्रियों की सूची मांगेगी. इसके बाद उनके नाम इंडियन रेलवे टिकटिंग सिस्‍टम में डाल दिए जाएंगे. इससे प्रतिबंधित यात्री अपना यात्रा टिकट ही बुक नहीं करा सकेंगे यानी ऐसे यात्रियों को रेलवे की नो-ट्रैवल लिस्‍ट (No-travel List) में शामिल किया जाएगा. योजना के अनुसार ऐसे लोगों पर छह महीने के लिए रेल यात्रा पाबंदियां लगाई जा सकती हैं. अगर ये नियम लागू हो गए तो साफ है कि कॉमेडियन कुणाल कामरा (Kunal Kamra) कुछ महीनों के लिए ट्रेन से भी सफर नहीं कर पाएंगे.

एयरलाइंस की ही तरह इंडियन रेलवे भी साथी यात्रियों से खराब व्‍यवहार करने वाले लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है.
कुणाल कामरा पर यात्रा प्रतिबंधों के बाद इंडियन रेलवे ने दिखाई तेजी
भारतीय रेलवे ने इन नियमों को अमलीजामा पहनाने की तैयारी ऐसे समय में तेज की है, जब इंडिगो, एयर इंडिया, गोएयर और स्‍पाइसजेट ने स्‍टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा पर हवाई यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है. दरअसल, कुणाल कामरा पर इंडिगो की फ्लाइट में एक वरिष्‍ठ पत्रकार से खराब व्‍यवहार करने का आरोप लगाया गया. इसके बाद इंडिगो ने मंगलवार को कुणाल कामरा पर छह महीने के लिए यात्रा प्रतिबंध लगा दिए. इंडिगो के बाद एयर इंडिया, गोएयर और स्‍पाइसजेट ने भी उन्‍हें प्रतिबंधित यात्रियों की सूची में डाल दिया है.

ये भी पढ़ें:

...तो क्या इस वजह से बैंक नहीं दे रहे हैं अपना बिजनेस शुरू करने वालों को मुद्रा लोन

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार से लेनी पड़ती हैं 2000 मंजूरियां, जानिए इसके बारे में सबकुछ

पोस्‍ट ऑफिस खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, नहीं किया यह काम तो 1 फरवरी से बंद हो सकता है आपका ATM कार्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 6:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर