Railway यात्रियों को दे रहा है बड़ा तोहफा! आरामदायक सफ़र के लिए 44 वंदे भारत ट्रेन शुरू करेगी रेलवे

Railway यात्रियों को दे रहा है बड़ा तोहफा! आरामदायक सफ़र के लिए 44 वंदे भारत ट्रेन शुरू करेगी रेलवे
Railway का बड़ा तोहफा! आरामदायक सफ़र के लिए शुरू करने जा रहा ये खास ट्रेनें

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने हमारी यात्राओं को ज्यादा आरामदायक और सुगम बनाने के लिए वंदे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़ाने (Vande Bharat Train) के काम में तेजी लाने का फैसला किया है. साल 2022 तक 44 वंदे भारत ट्रेनों के पटरी पर उतर जाने की उम्मीद है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने हमारी यात्राओं को ज्यादा आरामदायक और सुगम बनाने के लिए वंदे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़ाने (Vande Bharat Train) के काम में तेजी लाने का फैसला किया है. साल 2022 तक 44 वंदे भारत ट्रेनों के पटरी पर उतर जाने की उम्मीद है. वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण तीन रेल इकाइयों में किया जा रहा है. ये इकाई रेलवे कोच फैक्ट्री, कपूरथला, मॉडर्न कोच फैक्ट्री, रायबरेली और इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई हैं. साल 2022 तक 44 वंदे भारत ट्रेन रेल नेटवर्क में आ जाएंगी.

3 साल पहले शुरू की गयी है ये खूबसूरत ट्रेन
पिछले साल ही वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा की शुरुआत की गई थी. फिलहाल दिल्ली से वाराणसी और दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाई गई है. भारतीय रेलवे इस सेवा का पूरे भारत में विस्तार करना चाहती है.

वंदे भारत का ऑफिशियल लैटर
ये भी पढ़ें:- Haldiram परिवार के बीच संपत्ति को लेकर छिड़ा विवाद, जानिए क्या है पूरी कहानी



रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि छह महीने पहले फैसला किया गया था कि रेलवे की तीन निर्माण इकाई इन ट्रेनों का निर्माण करेंगी. इससे उनके निर्माण में लगने वाला समय कम हो जाएगा. ये 44 ट्रेनें अगले दो-तीन साल में चलनी शुरू हो जाएंगी. एक बार निविदा को अंतिम रूप देने के बाद इन इकाइयों को एक निश्चित अवधि के भीतर उपलब्ध कराया जाएगा.

आईसीएफ की ओर से दावा किया गया कि ट्रेन सेट के प्रोटोटाइप बनाने के बाद परीक्षण करने में 6 महीने और लगेंगे. इसके बाद वंदे भारत रैक का उत्पादन शुरू होगा.

ये भी पढ़ें:- भारतीयों का सोने से मोह हुआ भंग, 26 साल में सबसे कम रहेगी सोने की डिमांड!

वंदे भारत ट्रेन में मिलेगी ये सुविधाएं
वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों को हाई-स्पीड ऑन बोर्ड वाई-फाई, जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफार्मेशन सिस्टम, टच फ्री बायो वैक्यूम टॉयलेट, एलईडी लाइट, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट और क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम जैसी सुविधा मिलती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading