बिजनेस डेवलपमेंट के लिए नया पोर्टल खोलेगी इंडियन रेलवे, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने दी जानकारी

बिजनेस डेवलपमेंट के लिए नया पोर्टल खोलेगी इंडियन रेलवे, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने दी जानकारी
दो सप्ताह में नया बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल खोलेगी रेलवे

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने गुरुवार को जानकारी दी कि इं​डियन रेलवे अब 2 सप्ताह के अंदर एक नया पोर्टल (Business Development Portal) खोलने जा रही है, जहां हर इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स अपनी सलाह दे सकते हैं. पहले से ही हर ज़ोन में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट्स (Business Development Units) मौजूद हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2020, 4:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन रेलवे (Indian Railway) अगले दो सप्ताह के अंदर एक नया बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल (Business Development Portal) खोलेगी, जिसके जरिए इंडस्ट्रीज समेत अन्य सभी स्टेकहोल्डर्स अपनी सलाह दे सकते हैं. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा इस पोर्टल के जरिए इंडस्ट्रीज फ्रेट (Freight) को लेकर क्या चाहती है, वो इसपर सुझाव दे सकते हैं. रेलवे के इस कदम से बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट (Business Development Units) को भी मजबूती प्रदान करने में मदद मिलेगी. बता दें कि पहले ही रेलवे के हर ज़ोन में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट्स बनाये गये हैं.

ट्रेन एक्सीडेंट से एक भी मौत नहीं हुई
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बारे में जानकारी देते हुए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने यह भी कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान ट्रेन ​एक्सीडेंट से 16 लोगों की मौत (Death Due to Train Accidents) हुई थी. लेकिन, पिछले वित्त वर्ष किसी भी व्यक्ति की ट्रेन एक्सीडेंट (Train Accidents) से मौत नहीं हुई है. इस साल के लिए भी अब तक यह आंकड़ा शून्य रहा है. हालांकि, पिछले 3 साल ट्रेसपासिंग की वजह से 29-30 हजार मौतें हुई है.  

सभी प्रॉपर्टी पर रेलवे रखेगा 'तीसरी आंख' से नजर
रेलवे की प्रॉपर्टी पर अब 'तीसरी आंख' से नजर रखी जाएगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Rail Minister Piyush Goyal) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि रेलवे प्रॉपर्टी की निगरानी करने और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निंजा नाम के ड्रोन (Ninja unmanned aerial vehicles) खरीदे गए हैं. सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिविजन ने रेलवे के इलाकों जैसे स्टेशन परिसर, पटरियों, यार्ड और वर्कशॉप्स वगैरह की बेहतर सुरक्षा और निगरानी के लिए 2 निंजा यूएवी (अनमैन्ड एरियल वीइकल्स) की खरीद की है.इन ड्रोन्स से रेलवे की संपत्तियों के निरीक्षण और यार्ड्स, वर्कशॉप्स, कार शेड्स की सुरक्षा में मदद मिलेगी. इसके अलावा यह अपराधियों पर नजर रखने और जुआ, रेलवे परिसरों में जुआ खेलने, कूड़ा फेंकने जैसी ऐंटी-सोशल गतिविधियों की निगरानी करने में भी मदद मिलेगी.



रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके बताया कि, आसमान में निगाह, सर्विलांस सिस्टम में सुधार करते हुए रेलवे ने हाल ही में निंजा अनमैन्ड एरियल वीइकल्स (ड्रोन) खरीदा है. रियल-टाइम ट्रैकिंग, वीडियो स्ट्रीमिंग और ऑटोमैटिक फेलसेफ मोड की क्षमताओं से लैस इन ड्रोन्स से रेलवे की संपत्तियों की निगरानी और बढ़ेगी और यात्रियों की अतिरिक्त सुरक्षा सुनिश्चित होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज