होम /न्यूज /व्यवसाय /Railway Knowledge : कन्फर्म है टिकट, पर ट्रेन छूट गई तो... क्या चढ़ सकते हैं दूसरी ट्रेन पर

Railway Knowledge : कन्फर्म है टिकट, पर ट्रेन छूट गई तो... क्या चढ़ सकते हैं दूसरी ट्रेन पर

ट्रेन छूटने के कई कारण हो सकते हैं.

ट्रेन छूटने के कई कारण हो सकते हैं.

Missed Train with a Confirm Ticket : रेल में सफर करने के लिए कन्फर्म टिकट होने के बावजूद अगर आपकी ट्रेन छूट जाए तो क्या ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ट्रेन छूटने पर यात्री टिकट का पैसा वापस पा सकते हैं.
जनरल टिकट पर अगली ट्रेन में सफर कर सकते हैं.
रिजर्व्‍ड टिकट पर दूसरी ट्रेन में यात्रा की अनुमति नहीं है.

Railway Knowledge : ट्रेन मिस हो जाने के कई कारण हो सकते हैं. कुछ लोग घर से जल्दी नहीं निकलते और ट्रैफिक जाम की वजह से उनकी ट्रेन छूट जाती है. आपके साथ शायद कभी न हुआ हो और हम चाहेंगे कि कभी ऐसा हो भी न. लेकिन फिर भी एक स्वाभाविक प्रश्न तो उठता ही है कि यदि आपके पास कन्फर्म टिकट है और किसी कारण से आपकी ट्रेन छूट जाए (Missed Train with a Confirm Ticket) तो क्या उसी टिकट से दूसरी ट्रेन में चढ़ा जा सकता है? जी हां, आपको इसका उत्तर पता होना चाहिए.

ऐसी स्थिति में आम तौर पर सबसे पहले दिमाग में एक ही सवाल आता है कि अब मौजूदा टिकट पर ही अगली ट्रेन में सवार हो सकेंगे क्या? या फिर दोबारा से टिकट लेना होगा? यह सवाल हर उस यात्री के मन में रहता है, जिसकी ट्रेन मिस हो जाती है. तो चलिए आपकी इसी दुविधा का निवारण करते हैं.

ट्रेन छूटने पर आप उसी टिकट से अगली ट्रेन में सफर कर पाएंगे या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास किस श्रेणी का टिकट है. रेलवे का नियम है कि अगर आपने अपनी सीट रिजर्व कराई हुई है, तो आप उसी टिकट पर अगली ट्रेन में सफर नहीं कर सकते. हां, अगर आपके पास जनरल टिकट है तो आप उसी दिन, उसी टिकट पर दूसरी ट्रेन में सवार हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  भारत गौरव ट्रेन से करें पुरी व गंगासागर के दर्शन, कब शुरू होगा टूर, कितना है किराया, डिटेल में जानिए

साफ है कि ट्रेन छूट जाने पर अगर आप अपनी पहली रिजर्व टिकट से किसी दूसरी ट्रेन में सफर करते हैं और टीटी (TTE) आपको पकड़ लेता है तो आपसे जुर्माना (Without Ticket Fine) भी वसूला जा सकता है. साथ ही रेलवे कानूनी कार्रवाई भी कर सकता है. अगर आप सफर करना चाहते हैं तो आपको दूसरा रिजर्व टिकट बुक करना होगा.

ये भी पढ़ें-  फ्लाइट की तरह ट्रेन में भी एक साथ बुक कर सकते हैं आने-जाने का टिकट, बस करना होगा छोटा सा काम

ले सकते हैं रिफंड
erail.in पर दी गई जानकारी के अनुसार, जिस ट्रेन से आप सफर करने वाले हैं, अगर वह ट्रेन आपसे छूट (Train Miss) जाती है तो उस स्थिति में आप टिकट का पैसा वापस (Train Ticket Refund) पाने के हकदार हैं. इसके लिए आपको टिकट रिफंड के लिए क्लेम (Train Ticket Refund Claim) करना होगा. रिफंड आपको रेलवे के शर्तों के तहत दिया जाएगा.

ऐसे मिलेगा रिफंड
रिफंड लेने के लिए टिकट कैंसिल नहीं होना चाहिए. इसके लिए आप टीडीआर (TDR) फाइल कर सकते हैं. इसमें आपको यात्रा न करने का कारण भी बताना होगा. चार्ट तैयार हो जाने के बाद टिकट कैंसिल करते हैं तो रिफंड नहीं मिलेगा. आप चार्टिंग स्टेशन से ट्रेन के प्रस्थान के एक घंटे के भीतर ही टीडीआर फाइल कर सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, Indian railway, Irctc, Railway, Railway Knowledge, Train ticket

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें