होम /न्यूज /व्यवसाय /रेलवे कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, मिलेगा 78 दिनों का बोनस

रेलवे कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, मिलेगा 78 दिनों का बोनस

कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है कि इस साल भी रेलवे कर्मचारियों को बोनस मिलेगा.

कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है कि इस साल भी रेलवे कर्मचारियों को बोनस मिलेगा.

कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है कि इस साल भी रेलवे कर्मचारियों क ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में कैबिनेट (Cabinet) ने कई बड़े फैसले किए है. कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है कि इस साल भी रेलवे कर्मचारियों (Railway Employee 78 Days Bonus) को बोनस मिलेगा. उन्होंने बताया कि रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का वेतन बोनस के तौर पर दिया जाएगा. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस बोनस पर सरकार 2024 करोड़ रुपये खर्च करेगी. सरकार के इस फैसले से 11.52 लाख रेल कर्मचारियों को फायदा होगा. रेलवे कर्मचारियों को हर साल दशहरे से पहले उत्पादकता आधारित बोनस दिया जाता है.

    किसको मिलेगा बोनस का फायदा- रेलवे के कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया है. उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई सरकार लगातार रेलवे के कर्मचारियों को 6 साल तक बोनस दे रही है. उन्होंने कहा ये बोनस रेलवे के कर्मचारियों की मेहनत का तोहफा है.

    >> फेस्टिवल सीजन से पहले कर्मचारियों को मिलने वाले इस बोनस से बाजार में मांग भी बढ़ने की संभावना है. ये बोनस नॉन गजेटेड कर्मचारियों को मिलेगा. ये एक तरह का प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस है. पिछले साल प्रति कर्मचारी बोनस की अधिकतम रकम 17951 रुपये थी.

    >> हर साल रेलवे के कर्मचारियों को दशहरा की पूजा की छुट्टी के पहले ये बोनस दिया जाता है. रेलवे में प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस को साल 1979 में लाया गया था. पहले 72 दिन के वेतन के बराबर बोनस दिया जाता था.

    News18 Hindi

    साल 2011-12, 2012-13, 2013-14, 2014-15, 2016-17, 2018-19 में भी रेल कर्मियों को 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस दिया गया था.




    आपको बता दें कि हर साल राज्य और केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दीवाली बोनस देती है. ऐसे में माना जा रहा है कि रेलवे के बाद केंद्र और राज्य सरकारें भी जल्द ही अपने कर्मचारियों को आकर्षक बोनस का तोहफा देने वाली हैं.

    यह भी पढ़ें-

    दशहरा-दिवाली पर यात्रियों को आसानी से मिलेगा टिकट, Railway ने बनाया खास प्लान
    बिना UAN के भी PF खाते से निकाल सकते हैं पैसा, ये है आसान तरीका
    भारत के लिए Apple ने बनाया बड़ा प्लान! इन चीजों में करेगी 7000 करोड़ का निवेश

    Tags: Business news in hindi, Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Railway

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें