रेलवे का फैसला- त्योहारों के चलते क्रिसमस तक चलेंगी 200 एक्स्ट्रा ट्रेनें, पहली बार मिलेंगी ये सुविधाएं

स्पेशल रेलगाड़ियों को भी कैंसिल करने का फैसला लिया गया

स्पेशल रेलगाड़ियों को भी कैंसिल करने का फैसला लिया गया

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अपने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते कई स्‍टेशनों पर RPF जवान और TTE यात्रियों को मदद के लिए कहा है. स्टेशनों पर “क्‍या मैं आपकी मदद कर सकता/सकती हूं” बूथ बने है. जो यात्रियों की मदद कर रहे है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 4:14 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने त्योहारों (Diwali, Chhat Puja 2019) के चलते यात्रियों की भारी संख्या को देखते हुए देश भर में क्रिसमस (Christmas 2019) तक 200 जोड़ी एक्स्ट्रा ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इसके जरिए 2500 से अधिक फेरे या अतिरिक्त सेवाएं चलाई जा रही हैं. त्योहारों के मौसम में रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे इस साल दुर्गा पूजा से क्रिसमस तक 200 जोड़ी विशेष रेलगाड़ियां चला रहा है. देश के प्रमुख स्‍थानों जैसे दिल्‍ली-पटना, दिल्‍ली-कोलकाता, दिल्‍ली-मुम्‍बई, मुम्‍बई-लखनऊ, चंडीगढ़-गोरखपुर, दिल्‍ली-छपरा, हावड़ा-कटिहार, हरिद्वार-जबलपुर आदि को जोड़ने के लिए रेलवे ने विशेष ट्रेनों की योजना बनाई है. साथ ही उसने नियमित ट्रेनों में कोचों की संख्‍या बढ़ाई है ताकि त्‍यौहार के दौरान होने वाली भीड़ के लिए बर्थ उपलब्‍ध कराई जा सके.

इस बार रेलवे दे रहा है यात्रियों को खास सुविधाएं

>> अनार‍क्षित डिब्‍बों में यात्रियों का प्रवेश अनुशासित तरीके से कराने के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देख-रेख में टर्मिनस स्‍टेशनों पर पंक्तियां बनाकर भीड़ को नियंत्रित किया जाएगा.



>> यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्‍टेशनों में आरपीएफ के अतिरिक्‍त जवान तैनात किए गए हैं. सुरक्षाक‍र्मियों के साथ इंजीनियरिंग, सिगनल और दूरसंचार विभागों के अतिरिक्‍त कर्मचारियों को भीड़भाड़ वाले रेलवे सेक्‍शनों में महत्‍वपूर्ण रेलवे क्रॉसिंग पर तैनात किया गया है.
>> रेल और सड़क का इस्‍तेमाल करने वालों की सुविधा के लिए स्‍टेशनों और प्रमुख रेलवे क्रॉसिंग पर प्रकाश के पर्याप्‍त प्रबंध किए गए हैं.

ये भी पढ़ें-अब ट्रेन के अंदर मिलेगी WiFi की सुविधा, ये है सरकार का नया प्लान

>> ट्रेनों को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रमुख रेलवे स्‍टेशनों पर अधिकारियों को तैनात किया गया है. ट्रेन सेवा में किसी प्रकार की बाधा से निपटने के लिए प्राथमिकता के आधार पर विभिन्‍न सेक्‍शनों में कर्मचारियों की तैनाती की गई है.

Indian Railway Enquiry PNR Status Railways running 2500 additional services till Christmas Deal festival rush

>> प्‍लेटफॉर्म संख्‍या के साथ ट्रेनों के आगमन/रवाना होने के समय की घोषणा कराने के भी उपाय किए गए हैं.

>> महत्‍वपूर्ण स्‍टेशनों पर “क्‍या मैं आपकी मदद कर सकता/सकती हूं” बूथ भी काम करेंगे जहां आरपीएफ जवान और टीटीई यात्रियों की उपयुक्‍त सहायता और मार्गदर्शन करेंगे.

>> जरूरत पड़ने पर प्रमुख स्‍टेशनों में चिकित्‍सकों के दल उपलब्‍ध होंगे. अर्द्धचिकित्‍सकों के साथ एम्‍बुलेंस भी उपलब्‍ध रहेगी.

>> मेल/एक्‍सप्रेस/यात्री ट्रेनों को निर्धारित समय पर रवाना करने के उपाय किए गए हैं. किसी तरह के भ्रष्‍टाचार – जैसे सीट बेचने, ओवर चार्जिंग और दलाली आदि पर सुरक्षा और सतर्कता विभाग के अधिकारियों द्वारा कड़ी निगरानी रखी जा रही है.

>> जोनल मुख्‍यालयों ने प्रतीक्षा हॉलों, रिटायरिंग रूम, यात्रियों की सुख-सुविधा वाले क्षेत्रों और स्‍टेशनों में सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें-तेजस ट्रेन के लेट होने से IRCTC को लगा लाखों का चूना

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज