अपना शहर चुनें

States

निवेश का सुनहरा मौका! अगले हफ्ते खुलेगा भारतीय रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन का IPO, जानिए इससे जुड़ी ज़रूरी बातें

भारतीय रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन ने निवेश का मौका
भारतीय रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन ने निवेश का मौका

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) अगले हफ्ते खुलने वाला है. आइए जानते हैं इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2021, 1:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का 4600 करोड़ रुपये का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) अगले हफ्ते खुलने जा रहा है. बता दें कि आईआरएफसी एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है जिसका स्वामित्व भारतीय रेलवे (Indian Railway) के माध्यम से भारत सरकार के पास है. यह कंपनी भारतीय रिज़र्व बैंक के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी की कैटेगरी में रजिस्टर्ड है. यह सार्वजनिक क्षेत्र में एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) द्वारा पहला आईपीओ होगा.

आईआरएफसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अमिताभ बनर्जी ने हाल ही में कहा था कि लगभग 4,600 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने का प्लान है. यह IPO 18 जनवरी को खुलेगा और 20 जनवरी को बंद हो जाएगा.

डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट के सेक्रेटरी ने ट्वीट कर कहा कि IRFC, 25 से 26 रुपये प्राइज बैंड के 4,600 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के आईपीओ जारी करेगा. जिसमें 15 जनवरी को एंकर बुक वहीं 18-20 जनवरी के बीच मेन बुक खुलेगी.




12 दिसंबर 1986 को हुई थी IRFC की स्थापना 
भारतीय रेलवे वित्त निगम (IRFC) की स्थापना 12 दिसंबर 1986 को भारतीय रेलवे की समर्पित वित्तपोषण शाखा के रूप में की गई थी ताकि घरेलू और साथ ही विदेशी पूंजी बाजार से फंड जुटाया जा सके. अमिताभ ने कहा कि आईपीओ कंपनी के मूल्य को और बढ़ाएगा और बेहतर कॉरपोरेट गवर्नेंस नॉर्म्स में लाएगा. इससे कंपनी के कामकाज में और अधिक पारदर्शिता आएगी.

ये भी पढ़ें: Share Market: 50 हजार के रिकॉर्ड स्तर से कुछ अंक ही दूर सेंसेक्स, बैंकिंग स्टॉक्स में तेज़ी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अप्रैल 2017 में पांच रेलवे कंपनियों को मंजूरी दी थी. उनमें से इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, राइट्स लिमिटेड, रेल विकास निगम लिमिटेड और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प (आईआरसीटीसी) पहले ही लिस्टेड हो चुके हैं.

ऐसे करें आवेदन
किसी भी दूसरे आईपीओ की तरह, अपने बैंक में उपलब्ध ब्लॉक्ड एमाउंट द्वारा समर्थित अनुप्रयोगों के माध्यम से कोई भी आवेदन कर सकता है. इसके अलावा आईपीओ फॉर्म द्वारा भी आवेदन किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज