हो जाएं तैयार, पहली बार पीएसयू कंपनी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन का आ रहा है IPO

यह रेलवे की एनबीएफसी का पहला आईपीओ होगा.

यह रेलवे की एनबीएफसी का पहला आईपीओ होगा.

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (Indian Railway Finance Corporation) का 4,600 करोड़ रुपये का आईपीओ (IPO) इसी महीने आ सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (Indian Railway Finance Corporation) का 4,600 करोड़ रुपये का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) इसी महीने आ सकता है. यह रेलवे (Railway) की नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) का पहला आईपीओ होगा. आईआरएफसी (IRFC) ने जनवरी, 2020 में आईपीओ के लिए दस्तावेजों का मसौदा जमा कराया था.

एंकर निवेशकों से भी पैसा जुटाएगी IRFC

आईआरएफसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अमिताभ बनर्जी ने कहा, ''काफी हद तक संभावना है कि यह आईपीओ इस महीने के तीसरे सप्ताह तक आएगा. लेकिन यदि बाजार परिस्थितियां अच्छी नहीं रहती हैं, तो हम इसे जनवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में भी ला सकते हैं. उन्होंने कहा कि सरकार इस आईपीओ में एंकर निवेशकों (Anchor Investors) से भी पैसा जुटाने की तैयारी कर रही है.

ये भी पढ़ें- अगले वित्त वर्ष के अंत तक कोरोना काल से पहले के स्तर पर पहुंचेगी अर्थव्यवस्था : नीति आयोग
4,600 करोड़ जुटाए जा सकेंगे

बाजार सूत्रों ने कहा कि आईपीओ से करीब 4,600 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है. आईपीओ में एंकर निवेशकों को जोड़ने के बारे में बनर्जी ने कहा कि यह एक भरोसा वाला बाजार है. एंकर निवेशक इस बात को लेकर आश्वस्त होंगे कि इन्हें नियमित बोली प्रक्रिया के बिना अपने हिस्से के शेयर पाने में कोई दिक्क्त नहीं होगी.

178.20 करोड़ शेयरों का होगा IPO



उन्होंने कहा, ''इसके अलावा उन्हें बिना बोली मार्ग के आईआरएफसी में निवेश करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा बाजार में बाहर खड़े अन्य निवेशकों को भी इससे भरोसा मिलेगा. यह आईपीओ 178.20 करोड़ शेयरों का होगा. इसमें 118.80 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे जबकि सरकार 59.40 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश लाएगी.

ये भी पढ़ें- एचडीएफसी बैंक के पूर्व एमडी आदित्य पुरी के परिवार ने 50 करोड़ में खरीदा आलीशान घर

आईपीओ की राशि के इस्तेमाल के बारे में उन्होंने कहा कि इसमें से 10 प्रतिशत कंपनी के बही-खाते में डाली जाएगी, जिससे उसका नेटवर्थ बढ़ेगा. इसके अलावा पांच प्रतिशत राशि सरकार के खजाने में जाएगी. बनर्जी ने कहा कि यह आईपीओ काफी अच्छा रहेगा, इसकी संभावना काफी अच्छी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज