इंडियन रेलवे ने बदला बड़ा नियम, अब इतने मिनट पहले जारी होगा Train Ticket Reservation Chart

इंडियन रेलवे ने टिकट रिजर्वेशन के नियमों में बदलाव कर दिया है.
इंडियन रेलवे ने टिकट रिजर्वेशन के नियमों में बदलाव कर दिया है.

इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रिजर्वेशन रूल्‍स (Reservation Rules) में बड़ा बदलाव किया है. रेलवे के मुताबिक, अब ट्रेन स्‍टेशन से छूटने के 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट (2nd Reservation Chart) भी जारी किया जाएगा. रेलवे पहला आरक्षण चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले जारी करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 7:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रिजर्वेशन रूल्‍स (Reservation Rules) में बड़ा बदलाव किया है. रेलवे के मुताबिक, अब ट्रेन स्‍टेशन से छूटने के 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट (2nd Reservation Chart) भी जारी किया जाएगा. सभी जोनल रेलवे से आए आग्रह के आधार भारतीय रेलवे ने यह कदम उठाया है. इस बदलाव के पीछे मकसद है कि पहले रिजर्वेशन चार्ट के आधार पर खाली सीटों के लिए ऑनलाइन और पीआरएस काउंटरों पर टिकटों की बुकिंग (Ticket Booking) की जा सके. बता दें कि कोविड-19 को देखते हुए रेलवे ने ट्रेन खुलने से 2 घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट जारी करने का अस्थायी निर्णय लिया था. रेलवे पहला आरक्षण चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले जारी करता है.

कोरोना संकट के बीच रेलवे ने इस नियम में किया गया था बदलाव
केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus in India) को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया था. सभी यातायात परिवहन को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया था. सामान्य दिनों में चलने वाली 12 हजार से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गई थीं. भारतीय रेलवे ने कई नियम-शर्तो के साथ 1 मई के बाद विशेष ट्रेनें चलानी शुरू कींं. भारतीय रेलवे ने 11 मई 2020 को ट्रेनों के लिए दूसरा आरक्षण चार्ट जारी करने के नियमों में अस्थायी तौर पर बदलाव कर दिया. इसके तहत स्टेशनों से ट्रेनों के छूटने के 2 घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट जारी किया जाने लगा. विशेष ट्रेनों के लिए ये प्रावधान किया गया था.

ये भी पढ़ें- Good News: मुश्किल दौर में भी इस बैंक ने बढ़ाई सैलरी! त्‍योहार से पहले कर्मचारियों को 12 फीसदी तक का दिया Hike




सामान्‍य दिनों में आरक्षण चार्ट जारी करने को लेकर था यह नियम
कोरोना काल से पहले सामान्य ट्रेनों के लिए (Pre-COVID Times) ट्रेनों के शेड्यूल या री-शेड्यूल डिपार्चर से 4 घंटे पहले पहला आरक्षण चार्ट जारी किया जाता था. वहींं, दूसरा चार्ट ट्रेन खुलने के 30 मिनट से 5 मिनट पहले जारी किया जाता था. यहीं नहीं, रिफंड रूल (Refund Rules) के प्रावधानों के मुताबिक बुकिंग हुए टिकटों को इस समयावधि में रद्द (Ticket Cancellation) भी किया जा सकता था. अब एक बार फिर रेलवे दूसरा टिकट रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन स्‍टेशन से छूटने के  30 मिनट पहले जारी करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज