लाइव टीवी

यात्रियों के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, मात्र 50 रुपये में मिलेगी ये खास सुविधा

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 6:42 PM IST
यात्रियों के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, मात्र 50 रुपये में मिलेगी ये खास सुविधा
रेलवे ने लखनऊ जंक्शन पर हेल्थ एटीएम कियोस्क शुरू की

रेलवे ने लखनऊ जंक्शन पर एक हेल्थ एटीएम कियोस्क (Health ATM Kiosk) लगाया है. Health ATM Kiosk के जरिए यात्री मात्र 50 रुपये देकर सेहत से जुड़े 16 मापदंडों की जांच करा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 6:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अपने करोड़ों यात्रियों के लिए एक नई सर्विस शुरू की है. इस सुविधा के जरिए यात्री स्टेशन पर अपनी सेहत का चेकअप कर सकेंगे. इसके लिए रेलवे ने लखनऊ जंक्शन पर एक हेल्थ एटीएम कियोस्क (Health ATM Kiosk) लगाया है. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने लखनऊ रेलवे स्टेशन पर Health ATM Kioshk का उद्घाटन किया है. Health ATM Kiosk के जरिए यात्री मात्र 50 रुपये देकर सेहत से जुड़े 16 मापदंडों की जांच करा सकते हैं.

रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) की ट्वीट के मुताबिक, 50 रुपये में यात्री बोन मास, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, ऑक्सीजन सैचुरेशन, बसल मेटाबोलिटक रेटिंग, मसल क्वालिटी स्कोर, मेटाबोलिक एज, सिस्टोलिक बीपी, वजन और  बॉडी मास इंडेक्स सहित अन्य पैरमीटर की जांच करा सकते हैं.



रेलवे ने चलाई त्योहार के लिए विशेष ट्रेन

रेलवे ने रेलयात्रियों की सुविधाजनक यात्रा के लिए घोषित त्योहार विशेष रेलगाड़ियों (Festive Special Train) की संख्या में बढ़ोतरी की है. रेलवे ने आनंद विहार से भागलपुर, कटिहार, जोगबनी, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा के लिए एक्सट्रा ट्रेनें चलाई हैं. यात्रियों को रेलवे द्वारा चलाई गई त्योहार विशेष ट्रेनों में कन्फर्म टिकट मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: फेस्टिव सीजन में SBI ने ग्राहकों को दिया तोहफा! डेबिट कार्ड से किश्तों में खरीदें सामान

दिल्ली-पूर्णिया कोर्ट स्पेशल ट्रेन
Loading...

त्योहारों पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने दिल्ली से पूर्णिया के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई है. ट्रेन संख्या 04084 दिल्ली-पूर्णिया कोर्ट सप्ताह में तीन दिन चलेगी. ये ट्रेन शुक्रवार, सोमवार और गुरुवार को दिल्ली से चलेगी जबकि ट्रेन संख्या 04083 पूर्णिया से रविवार और बुधवार को चलेगी. इस ट्रेन में सामान्य डिब्बे होंगे. स्पेशल ट्रेन कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, पं. दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर, आरा, पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, बेगूसराय, खगड़िया, मांसी, एस बख्तियारपुर सहरसा, दौरम माधपुरा और बनमंखी स्टेशनों पर ठहरेगी.



आनंद विहार-भागलपुर स्पेशल ट्रेन
आनंद विहार टर्मिनल से 04002 विशेष रेलगाड़ी 24 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक हर गुरुवार को भागलपुर के लिए चलेगी. वहीं भागलपुर से आनंद विहार के लिए 25 अक्टूबर से 1 नवंबर तक विशेष ट्रेन चलेगी. इस ट्रेन में 2 टियर वातानुकूलित, 3 टियर वातानुकूलित और शयनयान कोच होंगे. इस स्पेशल ट्रेन का ठहराव कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, पं दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर, आरा, दानापुर, पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, किऊल, अभयपुर, जमालपुर और सुल्तानगंज स्टेशनों पर होगा. यहां देखें इन ट्रेनों की पूरी लिस्ट.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी : दिवाली से पहले 6 करोड़ लोगों के खाते में आएंगे ज्यादा पैसे, ऐसे चेक करें बैलेंस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 6:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...