लाइव टीवी
Elec-widget

Railway ने महिलाओं के लिए शुरू की ट्रेन में नई सुविधाएं, यहां जानिए सबकुछ...

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 2:01 PM IST
Railway ने महिलाओं के लिए शुरू की ट्रेन में नई सुविधाएं, यहां जानिए सबकुछ...
पंखे, सीट, दरवाजे और खिड़कियों को नया रंग-रूप दिया गया

मुंबई में रेल (Indian Railway) से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी. मुंबई लोकल (Mumbai Local) में महिलाओं का सफर अब और अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक हो, इसके लिये ट्रेन में ‘उत्तम रेक’ लगाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 2:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मुंबई में रेल (Indian Railway) से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी. मुंबई लोकल (Mumbai Local) में महिलाओं का सफर अब और अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक हो, इसके लिये ट्रेन में ‘उत्तम रेक’ लगाया गया है. इस ट्रेन के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. दिलचस्प बात यह है कि पश्चिम रेलवे मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाने वाली यह पहली नॉन एसी लोकल ट्रेन है. इसके अलावा, ट्रेन में सीसीटीवी, इमरजेंसी चेन को आपातकालीन पुश बटन से बदल दिया गया है.

CCTV कैमरे से लैस, आपात स्थिति में इलेक्ट्रानिक़ पैसेंजर अलार्म, मॉड्यूलर लगेज रैक, आरामदायक सीट जैसी सुविधाओं से अब सफर और अधिक आसान और सुरक्षित होगा.

ये भी पढ़ें: घर बैठे इन 5 डॉक्टूमेंट्स से SBI में खोलें खाता, जानें क्या है तरीका?

बता दें ये ट्रेन हर दिन चर्चगेट से विरार के बीच 10 फेरे लगाएगी. उत्तम कोच में यात्रियों को ट्रेन रोकने के लिए चेन खींचने के बदले बटन दबाना होगा. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, पंखे, सीट, दरवाजे और खिड़कियों को नया रंग-रूप दिया गया है. इनमें जगह अधिक है और सीटों की ऊंचाई बढ़ाई गई है.




ये भी पढ़ें: किसान स्कीम में 3.74 करोड़ किसानों को मिली 2000 रु की किश्त, अपना नाम करें चेक

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) का कहना है कि उपभोक्ताओं को बेहतर और आधुनिक सेवा देने के लिए उत्तम कोच की शुरूआत की गई है. हम भविष्य की योजनाएं तैयार करने के लिए यात्रियों का फीडबैक लेंगे. उन्होंने बताया कि चेन्नई के इंटिग्रल कोच फैक्ट्री में दो उत्तम कोच का निर्माण किया गया था. इनमें से एक दक्षिण मध्य रेलवे और एक पश्चिम रेलवे को दिया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 12:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...