यात्रीगण ध्यान दें! गर्मियों की छुट्टियों में इस बार सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रेलवे का ये रूम!

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ट्रेन से सफर करने वाला यात्रियों को काफी सुविधाएं देती है. रेलवे सस्ते में सफर कराने के साथ अपने यात्रियों के पॉकेट का भी ख्याल रखती है. यात्रियों को होटल के खर्च से बचाने के लिए रेलवे सस्ते में रूम बुक करने की सुविधा देता है.

News18Hindi
Updated: April 7, 2019, 10:34 AM IST
यात्रीगण ध्यान दें! गर्मियों की छुट्टियों में इस बार सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रेलवे का ये रूम!
यात्रीगण ध्यान दें! गर्मियों की छुट्टियों में इस बार सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रेलवे का ये रूम!
News18Hindi
Updated: April 7, 2019, 10:34 AM IST
भारतीय रेलवे (Indian Railway) ट्रेन से सफर करने वाला यात्रियों  को काफी सुविधाएं देती है. रेलवे सस्ते में सफर कराने के साथ अपने यात्रियों के पॉकेट का भी ख्याल रखती है. यात्रियों को होटल के खर्च से बचाने के लिए रेलवे सस्ते में रूम बुक करने की सुविधा देता है. कई लोगों को जानकारी न होने की वजह से वो इस सुविधा का फायदा नहीं उठा पाते. आइए जानते हैं कैसे IRCTC का रूम बुक करने का प्रोसेस...

सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रूम


रेलवे सिर्फ 25 रुपये में रिटायरिंग रूम बुक करने की सुविधा दे रहा है. आप रिटायरिंग रूम में खुद को रिचार्ज कर सकते हैं. IRCTC की वेबसाइट के जरिए आप मिनिमम 3 घंटे और मैक्सिमम 48 घंटे के लिए रिटायरिंग रूम (विश्राम कक्ष) और डॉर्मिटरीज (शयनकक्ष) बुक कर सकते हैं. 3 घंटे तक की बुकिंग है तो 25 रुपये चार्ज देना होता है. वहीं 24 घंटे की बुकिंग पर 100 रुपये और 48 घंटे की बुकिंग पर 200 रुपये तक चार्ज लगता है. यदि आप रूम बुकिंग का पेमेंट डिजिटली करते हैं तो आपको 5 रुपये की छूट भी मिलती है.



ये भी पढ़ें: मतदान के दिन वोट दें, पेट्रोल-डीजल पर मिलेगी छूट

कौन कर सकता है रूम बुक
कंफर्म टिकट होने वाले ही रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं. एक पीएनआर नंबर पर एक ही बुकिंग सोर्स और डेस्टिनेशन स्टेशन से की जा सकती है.
Loading...

ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए कौन से फॉर्म का करें इस्तेमाल, यहां जानें!

कैसे करें बुक-रिटारिंग रूम या डॉर्मिटरी बुक करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा. वहां अपने यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए अपना अकाउंट खोलें. अकाउंट खुलने के बाद आपको अपने टिकट का PNR नंबर ऑप्शन में पीएनआर नंबर डालना होगा. उसके बाद आप अपने मुताबिक रिटारिंग रूम या डॉर्मिटरी बुक कर सकते हैं. रेलवे रिटायरिंग रूम ऐसे कमरे हैं जो पूरे भारत के अधिकतर रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध हैं, वे एसी और नॉन एसी विकल्प के साथ सिंगल, डबल बेड और शयनग्रह में उपलब्ध हैं.



ये भी पढ़ें: बहुत आसानी से ट्रांसफर हो सकता है LPG कनेक्शन, जानिए क्या है प्रक्रिया


रिटायरिंग रूम रद्द करने का नियम-अगर आप रिटायरिंग रूम को चेक इन के 48 घंटे पहले रद्द करते हैं, तो आपकी 20 फीसदी राशि कट जाएगी. अगर आप रिटायरिंग रूम को चेक इन और 24 घंटे के बीच में रद्द करते हैं तो आपकी 50 फीसदी राशि काट ली जाएगी.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का व्यापार घाटा कम करने के लिए नया प्लान, चीन से साझा की ये लिस्ट

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार