• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • रेलयात्री कृपया ध्‍यान दें...! अब घर से खाना लाने की जरूरत नहीं, IRCTC ने फिर शुरू की ई-कैटरिंग

रेलयात्री कृपया ध्‍यान दें...! अब घर से खाना लाने की जरूरत नहीं, IRCTC ने फिर शुरू की ई-कैटरिंग

IRCTC ने ई-कैटरिंग सर्विस फिर शुरू कर दी है.

IRCTC ने ई-कैटरिंग सर्विस फिर शुरू कर दी है.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान यात्रियों को सफर के दौरान खाना उपलब्‍ध कराना बंद कर दिया था. अब कंपनी ने दोबारा ई-कैटरिंग सेवा (E-Catering Service) शुरू कर दी है. जानते हैं कि रेलयात्री कैसे पसंदीदा खाना ऑर्डर कर सकते हैं.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. देश में बहुत बड़ी संख्‍या में लोग यात्रा के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) का इस्‍तेमाल करते हैं. कोरोना संकट के बीच रेल परिचालन पर काफी बुरा असर पड़ा. हालांकि, रेलवे ने कोरोना नियमों का सख्‍ती से पालन करते हुए विशेष ट्रेनें (Special Trains) चलाकर करोड़ों लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाया. इस दौरान रेलवे ने यात्रियों को संक्रमण से बचाने के लिए कई सुविधाओं को बंद रखा था. इन्‍हीं में एक सुविधा सफर के दौरान ट्रेन में भोजन उपलब्‍ध (E-Catering Service) कराना भी थी. अब हालात सुधरने पर रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ई-कैटरिंग सेवा को फिर शुरू कर दिया है. आसान शब्‍दों में समझें तो अब रेलयात्रियों को सफर पर घर से खाना लाने की जरूरत नहीं है.

    आईआरसीटीसी ने ट्वीट कर कहा कि अब रेलयात्रियों को ट्रेन में भूखा नहीं रहना होगा. आईआरसीटीसी ने ई-कैटरिंग सर्विस फिर शुरू कर दी है. बस कुछ ही स्वाइप में लंबी या छोटी यात्रा के लिए अपना पसंदीदा खाना ऑर्डर करें और उसे अपनी ट्रेन की बर्थ पर डिलिवर कराएं. साथ ही लिखा कि ज्‍यादा जानकारी के लिए http://ecatering.irctc.co.in या IRCTC “फूड ऑन ट्रैक” ऐप डाउनलोड करें और 1323 पर कॉल करें. आइए जानते हैं कि आप आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग सेवा से कैसे खाना ऑर्डर कर सकते है.

    ये भी पढ़ें- जल्‍द पूरे देश से खत्‍म होंगे Toll Plaza, केंद्र सरकार 3 महीने में GPS टोल सिस्‍टम के लिए लाएगी नई पॉलिसी

    कैश ऑन डिलिवरी की भी मिलेगी सुविधा
    >> आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट https://www.ecatering.irctc.co.in/ पर लॉग ऑन करें.
    >> अपना दस अंकों का PNR नंबर दर्ज करें.
    >> अपनी ट्रेन के आधार पर कैफे, आउटलेट और क्विक रेस्टोरेंट सर्विस की लिस्ट से खाना चुनें.
    >> ऑर्डर दें और पेमेंट ऑप्शन चुनें. आप ऑनलाइन या कैश ऑन डिलिवरी से भी पेमेंट कर सकते हैं.
    >> आपका फूड ऑर्डर आपकी सीट/बर्थ पर डिलिवर कर दिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: बैंक कर्मचारियों के वेतन में अगस्‍त से हुई बढ़ोतरी, जानें महंगाई भत्‍ते में कितना हुआ इजाफा

    IRCTC ने पेश किया नया ई-कैटरिंग ऐप
    आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के मुताबिक डॉमिनोज, कमसम, जूप, रेलरेस्ट्रो, रेलफूड, गर्ग राजधानी ऑनलाइन फूड, यात्री, रेल रेसिपी समेत 500 से ज्यादा रेस्टोरेंट इस वेबसाइट का हिस्सा हैं. कंपनी ने अपना नया ई-कैटरिंग ऐप भी पेश किया है, जो गूगल प्‍ले (Google Play) और आई-ट्यूंस (iTunes) से डाउनलोड किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज