Home /News /business /

चलने के पहले ही कैंसिल हो गई ‘करवा चौथ’ स्पेशल ट्रेन, जानें क्या है वजह?

चलने के पहले ही कैंसिल हो गई ‘करवा चौथ’ स्पेशल ट्रेन, जानें क्या है वजह?

जानें क्यों खाली रह गई करवा चौथ स्पेशल ट्रेन

जानें क्यों खाली रह गई करवा चौथ स्पेशल ट्रेन

IRCTC ने 14 अक्टूबर को करवा चौथ स्पेशल ट्रेन (Karva Chauth Special Train) चलाने की तैयारी की थी. शादीशुदा जोड़ों द्वारा ट्रेन में कोई दिलचस्पी न दिखाए जाने के बाद अब इस ट्रेन को कैंसिल कर दिया गया है.

    नई दिल्ली. शादीशुदा जोड़ों के लोकप्रिय दिन करवा चौथ (Karva Chauth) को कुछ स्पेशल बनाने और एक नया बिजनेस खड़ा करने के मकसद से IRCTC ने कुछ स्पेशल करने का प्लान बनाया था. IRCTC ने 14 अक्टूबर को करवा चौथ स्पेशल ट्रेन (Karva Chauth Special Train) चलाने की तैयारी की थी. लेकिन शादीशुदा जोड़ों द्वारा ट्रेन में कोई दिलचस्पी न दिखाए जाने से सभी तैयारियां धरी रह गई हैं. ट्रेन कैंसिल कर दी गई है. रवाना होने से कुछ दिन पहले तक ट्रेन खाली है. सिर्फ दो जोड़ों ने करवा चौथ को यादगार बनाने के लिए ही टिकट बुक कराई है. ट्रेन के किराये की बात करें तो एक कपल को एसी-1 में सफर करने के लिए 1,02,960 रुपये और एसी-2 के लिए 90,090 रुपये चुकाने होंगे.

    ये थी IRCTC की करवा चौथ योजना

    आईआरसीटीसी का प्लान था कि एक 78 सीट वाली करवा चौथ स्पेशल ट्रेन (Majestic Rajasthan Deluxe Train) चलाई जाए. इससे जहां आईआरसीटीसी को बिजनेस मिलेगा तो वहीं शादीशुदा जोड़ों को अपनी करवा चौथ यादगार बनाने का मौका मिल जाएगा. इसी के चलते इस स्पेशल ट्रेन को नाम दिया गया था ‘मैजि​स्टिक राजस्थान डीलक्स’. हैरत की बात ये है कि 14 अक्टूबर को जाने वाली इस रेल में अभी तक, (9 अक्टूबर) केवल 04 सीटें ही बुक कराई गईं हैं.

    ये भी पढ़ें:  PMC बैंक मामला: वित्त मंत्री ने खाताधारकों को दिया भरोसा, कहा- जरूरत पड़ी तो कानून में होगा बदलाव

    ट्रेन में बच्चों के लिए की गई थी अलग व्यवस्था

    जानकार बताते हैं कि ट्रेन में सिर्फ शादीशुदा जोड़ों को ही चढ़ने की अनुमति थी. ऐसे ही लोगों की सिर्फ टिकट बुक की जा रहीं थी. अगर किसी जोड़े के साथ बच्चे हैं तो उनके लिए अलग से व्यवस्था की जा रही थी. ट्रेन में बच्चों के लिए अलग बोगी और उनके मां-बाप के लिए अलग व्यव्स्था थी.

    शादीशुदा जोड़ों को मिलेंगी ये सुविधाएं

    इस साल करवा चौथ का त्यौहार 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन शादीशुदा जोड़ों को जैसलमेर में रेत के टीलों के बीच सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने और करवा चौथ मनाने का मौका मिलेगा. इस सफर के दौरान भारतीय रेलवे लोगों को 3-4 स्टार होटल में ठहराएगा और डीलक्स बसों से स्थानीय सफर कराएगा. सफर में ताजमहल, जैसलमेर फोर्ट, परवान की हवेली, गाड़ी सागर झील, महरानगढ़ का क़िला, जसवंत थाड़ा और अंबेर फ़ोर्ट सिटी पैलेस में सैर सपाटे का मौका मिलेगा. अंबेर फोर्ट में सैर सपाटे के दौरान जोड़ों को ऊंट की सवारी का भी मौका मिलेगा. यही नहीं, सफर में जोड़ों को बेहतरीन भोजन, होटल में ठहरने और स्थानीय सफर की सुविधा आईआरसीटीसी की तरफ से मुहैया कराई जाएगी.

    ये भी पढ़ें: SBI की खास सर्विस! ATM से जितनी बार भी निकालें पैसे, नहीं देना होगा कोई चार्ज

    Tags: Business news in hindi, Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Irctc, Piyush goyal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर