लाइव टीवी

अब तेजस ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर यात्रा करना पड़ेगा महंगा, देने होंगे एक्स्ट्रा चार्ज

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 8:06 PM IST
अब तेजस ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर यात्रा करना पड़ेगा महंगा, देने होंगे एक्स्ट्रा चार्ज
ज्यादा सामान लेकर यात्रा करने पर देना होगा अलग से चार्ज

Tejas Express: IRCTC के नए नियमों के मुताबिक एक्जीक्यूटिव चेयर कार (Executive Chair Car) यात्रियों को 70 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति होगी. वहीं चेयर कार (Chair Car) से सफर करने वाले 40 किलोग्राम तक सामान ले जा सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 8:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अब प्राइवेट ट्रेन (Private Train) तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) में ज्यादा सामान ले जाना आपको महंगा पड़ेगा. मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस (Mumbai-Ahmedabad Tejas Express) को ऑपरेट करने वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने सामान नियमों (Luggage Rules) को सख्ती से लागू करने का फैसला किया है. IRCTC के नए नियमों के मुताबिक एक्जीक्यूटिव चेयर कार (Executive Chair Car) यात्रियों को 70 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति होगी. वहीं चेयर कार (Chair Car) से सफर करने वाले 40 किलोग्राम तक सामान ले जा सकेंगे. वहीं, 5 से 12 साल तक की उम्र के बच्चे, अपने साथ अधिकतम 50 किलोग्राम तक सामान ले जा सकेंगे.

109 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना होगा
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट मुताबिक, अब संदूक, सूटकेस या किसी बक्से का आकार 100cm x 60cm x 25cm होना चाहिए. इससे अधिक आकार के सामानो को ब्रेक वेन में भेजा जायेगा. एक आईआरसीटीसी के अधिकारी के मुताबिक लिमिट से ज्यादा वजन होने पर यात्रियों से शुल्क वसूला जायेगा. तयसीमा से ज्यादा सामान होने पर 109 रुपए का अतिरिक्त शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें: यहां 15 फरवरी से मुफ्त में मिलेंगे FASTag, जानें कब तक है ऑफर!



बता दें कि अन्य लंबी दूरी की ट्रेनों में भी सामान नियम लागू होते हैं, लेकिन कर्माचारियों की संख्या की कमी और वजन तोलने के उपकरणों के न होने की वजह से उन्हें लागू नहीं किया जा पाता.

इंदौर से वाराणसी रूट पर चलेगी तीसरी प्राइवेट ट्रेनIRCTC इंदौर से वाराणसी के बीच तीसरी तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को चलाएगी. इसको लेकर भारतीय रेलवे ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं. इस ट्रेन के डिब्बे पहले से चल रही दो तेजस ट्रेनों (Tejas Express Train) की तर्ज पर होंगे और ये हफ्ते में तीन-दिन चलेगी.

ये भी पढ़ें: 16 मार्च से बदल जाएंगे SBI, ICICI और HDFC बैंक के ATM से पैसे निकालने के नियम, यहां जानिए सबकुछ



तेजस एक्सप्रेस में मिलती हैं ये खास सुविधाएं
IRCTC के मुताबिक, अगर यात्रा के दौरान यात्री के घर पर चोरी होती है तो रेलवे इसके नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस के जरिये करेगा. ट्रेन से यात्रा के दौरान आपके घर में चोरी हो जाती है, तो बीमा कंपनी आपको 1 लाख रुपये तक की रकम देगी. यात्री को एफआईआर की कॉपी बीमा कंपनी को देनी होगी. बीमा कंपनी द्वारा जांच के बाद मुआवजा दिया जाएगा.तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों का अनिवार्य रूप से 25 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 14 करोड़ किसानों को अब 6000 रु वाली किसान सम्मान निधि के साथ लाखों के फायदे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 7:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर