Train Timetable: कल से चल रही हैं ट्रेनें, यहां चेक करें कितने बजे चलेगी और कहां-कहां रुकेगी

Train Timetable: कल से चल रही हैं ट्रेनें, यहां चेक करें कितने बजे चलेगी और कहां-कहां रुकेगी
श्रमिकों को लेकर आज कई गाड़ियां आएंगी बिहार (फाइल फोटो)

ट्रेनों के रूट और टाइम-टेबल से जुड़ी जानकारी जरूरी है, ताकि लॉकडाउन में आपको या आपके किसी अपने के लिए सफर जरूरी हो तो कर सके. पहले दिन यानी 12 मई को राजधानी दिल्ली से कुल 15 स्पेशल ट्रेन चलेंगी. आइए आपको बताते हैं क्या होगा पूरा टाइमटेबल (Train Timetable).

  • Share this:
नई दिल्ली. लगभग 50 दिन के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railway) मंगलवार से यानी 12 मई से राजधानी दिल्ली से 15 स्पेशल ट्रेन (Special trains) चलेंगी. 15 शहरों के लिए कल से शुरू होने वाली स्पेशल ट्रेनों के लिए आज शाम 4 बजे से बुकिंग चालू हो जाएगी. ट्रेनों के रूट और टाइम-टेबल से जुड़ी जानकारी जरूरी है, ताकि लॉकडाउन में आपको या आपके किसी अपने के लिए सफर जरूरी हो तो कर सके. पहले दिन यानी 12 मई को राजधानी दिल्ली से कुल 15 स्पेशल ट्रेन चलेंगी. आइए आपको बताते हैं क्या होगा पूरा टाइमटेबल (Train Timetable).







कल से चलेगी इन रूटों पर स्पेशल Train, किराये को लेकर लागू हो सकता है ये नियम
7 दिन तक का एडवांस टिकट कटाया जा सकेगा
इस ट्रेन में यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों को एडवांस टिकट कटाने की भी सुविधा दी गई है. रेलवे बोर्ड के मुताबिक इन स्पेशल ट्रेनों में अधिकतम 7 दिन तक का एडवांस टिकट कटाया जा सकेगा. आमतौर पर रेलवे की गाड़ियों में दो महाने पहले एडवांस टिकट लिया जा सकता है, लेकिन इन स्पेशल गाड़ियों में उस तरह की व्यवस्था नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें:- अगले हफ्ते से बदलने वाली हैं आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी ये चीजें

क्या हैं गाइडलाइन:-
>> गृह मंत्रालय की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, इन ट्रेनों में सिर्फ वे लोग ही यात्रा कर पाएंगे जिनके पास कंफर्म ई-टिकट होगा.

>>सिर्फ ई-टिकट वाले शख्स को स्टेशन में एंट्री की इजाजत होगी, जिसके पास ई-टिकट होगा, उसे ही टैक्सी से स्टेशन तक आने की अनुमति होगी.

>>प्लेटफॉर्म पर हेल्थ चेकअप और स्क्रीनिंग में पास हुए यात्रियों को ही इन ट्रेनों में सफर के लिए परमिशन मिलेगी. अगर किसी शख्स में कोरोना के कोई भी हल्के लक्षण मिले, तो उन्हें कंफर्म टिकट होने के बाद भी ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया जाएगा.

>>ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों को मास्क पहने रहना होगा और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा. आपको अपने साथ गारबेज बैग भी रखना होगा.

>>ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का खास खयाल रखा जाएगा. इसलिए मिडिल बर्थ की बुकिंग नहीं होगी.

>>ट्रेन में चढ़ने, उतरने और पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी हाइजीन के नियमों का पालन करना जरूरी है.

>>यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा. सभी ट्रेनें लिमिटेड स्टॉपेज के साथ ही चलेंगी.

>>रेल मंत्रालय के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय से परामर्श के बाद ही ट्रेनों को किस स्टेशन से चलाना है, इसकी घोषणा होगी. रेल मंत्रालय इस बारे में अलग से गाइडलाइन जारी करेगा, जिसका पालन सभी यात्रियों को करना होगा.

ये भी पढ़ें :- Railway ले रहा राजधानी एक्सप्रेस के टिकट वाला किराया, नहीं दे रहा ये सर्विसेज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading